Sunday, April 28, 2024
Advertisement

अब SDM ज्योति मौर्या की जेठानी शुभ्रा भी हुई पति से अलग, ससुराल वालों से बताया जान का खतरा; शादी के 6 साल बाद बनी थी सरकारी टीचर

एसडीएम ज्योति मौर्या की जेठानी शुभ्रा मौर्या ने पति विनोद मौर्या और ससुराल वालों पर बेहद गंभीर व सनसनीखेज आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि ससुराल के लोग दहेज के लालची हैं। ससुराल वालों ने शादी के वक्त पति विनोद मौर्या को सरकारी विभाग में ऑफिसर बताकर रिश्ता तय किया था, जबकि वह सीजीएसटी विभाग में आज भी स्टेनोग्राफर ही हैं।

Reported By : Imran Laeek Edited By : Khushbu Rawal Published on: July 20, 2023 16:03 IST
shubhra maurya- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV शुभ्रा मौर्या को शादी के 6 साल बाद सरकारी नौकरी मिली थी

प्रयागराज: यूपी की चर्चित SDM ज्योति मौर्याा से जुड़ी हुई एक नई कहानी सामने आई है। ज्योति मौर्याा की तरह ही उनकी जेठानी शुभ्रा मौर्याा ने भी अपने ससुराल वालों पर दहेज मांगने और मांग पूरी ना होने पर मारपीट करने व प्रताड़ित किए जाने का गंभीर आरोप लगाया है। ज्योति मौर्याा की जेठानी ने अपने पति के खिलाफ प्रयागराज पुलिस में शिकायत भी की है। जेठानी शुभ्रा मौर्या का आरोप है कि आलोक की तरह ही उनके पति व ससुराल के लोगों ने शादी के वक्त झूठ बोला था और धोखे में रखकर शादी की थी।

शादी से पहले अपने मायके में ही पूरी की थी पढ़ाई

शुभ्रा मौर्या प्राइमरी स्कूल में सहायक अध्यापिका है। देवरानी ज्योति मौर्या की तरह शुभ्रा को भी शादी के 6 साल बाद सरकारी नौकरी मिली। हालांकि इस बारे में जेठानी शुभ्रा का कहना है कि इस सरकारी नौकरी में उनके पति या ससुराल वालों का कोई योगदान नहीं है। सरकारी टीचर बनने के लिए जो योग्यता होनी चाहिए, वह पढ़ाई उन्होंने शादी से पहले अपने मायके में ही पूरी कर ली थी। शादी के बाद वह भी ज्योति की तरह ही अफसर बनने की तैयारी कर रही थी, लेकिन सलेक्शन नहीं होने पर टीचर बन गई।

पति को सरकारी विभाग में ऑफिसर बताकर तय किया था रिश्ता
एसडीएम ज्योति मौर्या की जेठानी शुभ्रा मौर्या ने पति विनोद मौर्या और ससुराल वालों पर बेहद गंभीर व सनसनीखेज आरोप लगाए हैं। उनका कहना है कि ससुराल के लोग दहेज के लालची हैं। ससुराल वालों ने शादी के वक्त पति विनोद मौर्या को सरकारी विभाग में ऑफिसर बताकर रिश्ता तय किया था, जबकि वह सीजीएसटी विभाग में आज भी स्टेनोग्राफर ही हैं। ससुराल वालों ने उनसे दहेज में पांच लाख रुपये की कार, पांच लाख रुपये की ज्वेलरी, पांच लाख रुपये कैश और करीब इतनी ही कीमत के गृहस्थी के सामान लिए थे। विनोद के साथ उनकी शादी जेठानी ज्योति मौर्याा के ब्याह से एक साल पहले हुई थी। शादी के बाद ही ससुराल वालों ने अपना रंग दिखाना शुरू कर दिया। उन्हें और दहेज लाने के लिए लगातार प्रताड़ित किया जाता रहा। साथ ही एक अलग मकान की मांग की जाती रही।

शराब पीकर गाली गलौज, मारपीट करता था पति
आरोप है कि विनोद मौर्या शराब का आदी था। वह शराब पीकर आए दिन मारपीट और गाली गलौज करता था। सास ससुर भी ताने और उलाहना देते थे। उन्हें लगातार शारीरिक और मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जाता था। दो बेटियां होने के बाद ससुराल वालों ने पति विनोद मौर्या की दूसरी शादी कराने की भी धमकी दी। बेटे पैदा ना होने पर भी उन्हें खरी- खोटी सुना कर धमकी दी जाती थी। साल 2015 में वह सरकारी स्कूल में टीचर बन गई तो ससुराल वालों का मुंह और खुलने लगा। उनकी सैलरी का ज्यादातर हिस्सा पति और ससुराल के लोग हड़प लेते थे। बैंक अकाउंट का ATM कार्ड भी पति विनोद मौर्या के पास ही रहता था। डेढ़ साल पहले पति और ससुराल वालों ने मारपीट कर उन्हें घर से निकाल दिया तो मायके वालों ने उन्हें रहने के लिए एक अलग घर दिलाया। इस घर में भी पति विनोद अक्सर शराब के नशे में आकर मारपीट हुआ हंगामा करता था और पैसों की डिमांड करता था।

80 साल की बूढ़ी मां को दिया धक्का
आरोप है कि 10 जुलाई और 15 जुलाई को भी उसके साथ मारपीट की गई और प्रताड़ित किया गया। उनकी 80 साल की बूढ़ी मां ने मारपीट के दौरान बीच-बचाव की कोशिश की तो उन्हें भी धक्का दिया गया और बदसलूकी की गई। शुभ्रा ने इस पर पुलिस कंट्रोल रूम में फोन किया। मौके पर पुलिस आई। शुभ्रा का आरोप है कि उन्होंने पुलिस में लिखित तौर पर शिकायत भी की है लेकिन पुलिस ने अभी तक उनकी एफ आई आर दर्ज नहीं की है। शुभ्रा का यह भी कहना है कि पुलिस में शिकायत करने के बाद पति विनोद और ससुराल के दूसरे लोग लगातार उन्हें धमकी दे रहे हैं और शिकायत वापस लेने का दबाव डाल रहे हैं। उन्हें जिस तरह से धमकियां मिल रही हैं उससे उन्हें और उनकी दोनों बेटियों को खतरा हो गया है। शुभ्रा के मुताबिक उन्होंने करीब 5 साल पहले भी कर्नलगंज पुलिस स्टेशन में ससुराल वालों के खिलाफ शिकायत की थी, लेकिन तब भी उनका केस दर्ज नहीं किया गया था।

शुभ्रा के ससुरालवालों ने क्या कहा?
शुभ्रा का यह भी आरोप है कि जिस तरह से उनकी जेठानी एसडीएम ज्योति मौर्या के पति आलोक मौर्या ने ग्राम विकास अधिकारी बताकर शादी की थी, उसी तरीके का धोखा उनके साथ भी किया गया था। साल 2010 में हुई आलोक और ज्योति मौर्या की शादी के कार्ड में पति विवेक मौर्या ने अपने नाम के साथ इंटेलिजेंस ब्यूरो लिखवाया था, जबकि वह कभी इंटेलिजेंस ब्यूरो में नहीं रहे और आज भी जीएसटी विभाग में महज स्टेनोग्राफर है। हालांकि इस बारे में जब शुभ्रा के पति यानी एसडीएम ज्योति मौर्या के जेठ विनोद मौर्या से बातचीत की गई तो उन्होंने अपने ऊपर लगे आरोपों को गलत बताया। उनका कहना है कि जिस तरह से ज्योति मौर्या एसडीएम बनने के बाद बदल गई, उसी तरह से उनकी पत्नी शुभ्रा का रवैया भी सरकारी टीचर बनने के बाद बदलने लगा। अब वह उनसे अलग रह रही हैं और बेवजह के आरोप लगाकर परिवार को बदनाम करना चाहती हैं।

यह भी पढ़ें-

विनोद का यह भी कहना है कि जिस तरह से आलोक ने अपनी पत्नी ज्योति को शादी के बाद पढ़ाया लिखाया उसी तरह से उन्होंने भी अपनी पत्नी शुभ्रा को सरकारी नौकरी पाने में मदद की। पति विनोद का यह भी कहना है कि ज्योति मौर्या और आलोक के शादी के वक्त उनका सिलेक्शन इंटेलिजेंस ब्यूरो में हो गया था लेकिन उन्होंने उस नौकरी को ज्वाइन नहीं किया था इसी वजह से शादी के कार्ड में वह लिखाया गया था।

शुभ्रा ने अपनी और दोनों बेटियों की जान को बताया खतरा
बहरहाल शुभ्रा ने अपनी और दोनों बेटियों की जान को खतरा बताते हुए पुलिस अफसरों से सुरक्षा मुहैया कराए जाने और FIR दर्ज कर पति विनोद मौर्या व ससुराल वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई किए जाने की मांग की है। जेठानी शुभ्रा मौर्या के सनसनीखेज आरोपों के बाद अब सवाल ये उठने लगा है कि आखिरकार देवरानी और जेठानी ज्योति मौर्या सरकारी नौकरी लगने के बाद बदल गई हैं। उन्हें अपने पति व ससुराल के दूसरे लोग मामूली और अपने स्टेटस से नीचे नजर आने लगे हैं या फिर देवरानी जेठानी दोनों ही लालची परिवार में दहेज उत्पीड़न का शिकार हुई हैं और अब जाकर अपनी लड़ाई समाज के सामने लाने को मजबूर हुई है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement