Friday, April 26, 2024
Advertisement

गांधी परिवार के लिए अब अपने ही गढ़ अमेठी-रायबरेली में चुनावी दस्तक आसान नहीं, जानें BJP कैसे बिछा रही बिसात

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के चुनाव नहीं लड़ने के फैसले के बाद भाजपा रायबरेली सीट पर जीत को आसान मान रही है। यहां पर भाजपा सपा के बागी विधायक मनोज पांडेय के माध्यम से सेंधमारी करने की फिराक में है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: February 29, 2024 21:20 IST
rahul gandhi priyanka gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

हालिया राज्यसभा चुनाव से गांधी परिवार का गढ़ कहे जाने वाली रायबरेली और अमेठी में आगामी लोकसभा चुनाव के लिए समीकरण बदल गए हैं। भाजपा ने इन दोनों सीटों के लिए तगड़ी घेराबंदी शुरू कर दी है। फिलहाल, अमेठी लोकसभा सीट भाजपा के पास ही है लेकिन उसकी निगाहें रायबरेली सीट पर भी हैं।

मनोज पांडेय के माध्यम से सेंधमारी की फिराक में बीजेपी

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी के चुनाव नहीं लड़ने के फैसले के बाद भाजपा इस सीट पर जीत को आसान मान रही है। यहां पर भाजपा सपा के बागी विधायक मनोज पांडेय के माध्यम से सेंधमारी करने की फिराक में है। वहीं, भाजपा ने अमेठी में सपा विधायक राकेश सिंह को अपने पाले में लाकर इस सीट पर अपने दावे को और मजबूत बना दिया है। इंडिया गठबंधन में शामिल सपा के विधायकों के पाला बदलने से कांग्रेस की चुनौती बढ़ गई है। उसे अब इन दोनों सीटों के लिए अपनी रणनीति बदलनी पड़ेगी।

क्या कहते हैं राजनीतिक विश्लेषक?

राजनीतिक विश्‍लेषक बताते हैं कि राज्यसभा चुनाव के जरिए भाजपा ने गांधी परिवार की परंपरागत सीट रायबरेली और अमेठी पर समीकरण बदलने के लिए मजबूर कर दिया है। राकेश सिंह और मनोज पांडेय के माध्यम ना सिर्फ गठबंधन के वोटबैंक पर सेंधमारी होगी, बल्कि, उनके सामने चुनौती भी खड़ी करेंगे। सबसे बड़ी बात है कि गायत्री प्रजापति राज्यसभा चुनाव में भले अनुपस्थित रहे हों, मगर उन्होंने एक तरह से भाजपा की मदद ही की है, ऐसे में कांग्रेस को अपनी रणनीति बदलनी पड़ेगी। अगर रायबरेली से प्रियंका गांधी और अमेठी से राहुल गांधी न लड़ें तो गठबंधन को उम्मीदवार तलाशने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ेगी।

rahul gandhi priyanka gandhi

Image Source : PTI
भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी और प्रियंका गांधी

रायबरेली और अमेठी की सियासत पर दशकों से नजर रखने वाले तारकेश्‍वर मिश्रा कहते हैं कि अमेठी में अगर राहुल गांधी चुनाव लड़ते हैं तो उनके सामने काफी बड़ी चुनौती रहेगी। केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी लगातार अपने क्षेत्र में बनी हुई हैं। वह हर छोटे-बड़े कार्यक्रम में अपने क्षेत्र में ही रहती हैं। साथ ही, उन्होंने वादे के मुताबिक अपना आशियाना भी तैयार कर लिया है। यहां से लोगों की समस्या सुनी जा रही हैं और इसका बड़ा संदेश है।

बीजेपी ने एक तीर से कई निशाने साधे

अगर रायबरेली की बात करें तो मनोज पांडेय की इस क्षेत्र के ब्राह्मणों में ठीक पकड़ है इसीलिए भाजपा ने एक तीर से कई निशाने साधे हैं। साल 2012 के विधानसभा चुनाव में वो पहली बार विधायक बने थे। इसके बाद 2017 और 2022 के चुनाव में भी उन्होंने बड़े अंतर से जीत हासिल की थी। मनोज पांडेय का रायबरेली और आसपास के जिलों में भी अच्छा-खासा प्रभाव माना जाता है। जबसे ऊंचाहार विधानसभा सीट बनी है, तब से डॉ. मनोज कुमार पांडेय ही यहां के विधायक हैं। मनोज पांडेय सपा संस्थापक मुलायम सिंह के विश्‍वसपात्र थे। वह बीते कई वर्षों से सपा में हैं। वह जनेश्‍वर मिश्रा और ब्रजभूषण तिवारी के खास रहे हैं।

मनोज पांडेय ने अपनी पहचान ब्राह्मण चेहरे के रूप में बनाई है। राकेश प्रताप भी तीन बार के विधायक रहे हैं। उनका गौरीगंज इलाके में ठीक-ठाक पकड़ है। राकेश सिंह से केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी के अच्छे संबंध हैं। गायत्री प्रजापति की पत्‍नी महाराजी देवी के भी स्मृति ईरानी से काफी अच्छे संबंध हैं। वह उनके यहां समारोह में शिरकत कर चुकी हैं। राज्यसभा में ये तीनों भाजपा के लिए काफी मुफीद हैं। भाजपा ने अमेठी और बरेली में मजबूत फिल्डिंग लगा दी है।

रायबरेली में करीब 11 फीसदी ब्राह्मण, 9 फीसदी ठाकुर

तारकेश्‍वर मिश्रा ने चुनाव आयोग के आंकड़े के हवाले से बताया कि रायबरेली में करीब 11 फीसदी ब्राह्मण और 9 फीसदी ठाकुर हैं। अभी तक ये कांग्रेस को वोट करते थे। अब बदले हुए समीकरण में देखना है कि इनका क्‍या रुख रहता है। अमेठी में 11 फीसदी क्षत्रिय और लगभग 18 फीसदी ब्राह्मण हैं। (IANS)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement