Friday, July 12, 2024
Advertisement

घोसी उपचुनाव में सपा का अजीब आरोप, चुनाव ड्यूटी पर लगे पुलिस वालों में कोई भी मुस्लिम या यादव नहीं

उत्तर प्रदेश के घोसी उपचुनाव के लिए आज चुनाव प्रचार थम गया है। लेकिन इस बीच समाजवादी पार्टी ने धांधली के आरोप लगाए हैं। सपा का कहना है कि घोसी उपचुनाव में जिन पुलिस वालों की ड्यूटी लगाई गई है, उसमें एक भी मुस्लिम या यादव नहीं है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Swayam Prakash Published on: September 03, 2023 23:31 IST
samajwadi party - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO सपा ने लगाए उपचुनाव में धांधली के आरोप

उत्तर प्रदेश के घोसी उपचुनाव में बीजेपी और समाजवादी पार्टी ने एक दूसरे पर धांधली के आरोप लगाए हैं। समाजवादी पार्टी की तरफ से चुनाव आयोग को दिए गए ज्ञापन में कहा गया है कि घोसी उपचुनाव में जिन पुलिस वालों की ड्यूटी लगाई गई है, उसमें एक भी मुस्लिम या यादव नहीं है। समाजवादी पार्टी का आरोप है कि घोसी उपचुनाव में 15 सब इंस्पेक्टर, 83 हेड कांस्टेबल और 50 महिला सिपाहियों की ड्यूटी लगी है, जिनमें कोई भी यादव या मुसलमान नहीं है। सपा का आरोप है कि पुलिस की ड्यूटी बीजेपी सरकार के मंत्रियों और नेताओं के इशारे पर बनी है। भाजपा  और सपा ने रविवार को एक दूसरे पर मऊ जिले की घोसी विधानसभा के उपचुनाव को प्रभावित करने की कोशिश का आरोप लगाते हुए मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी को अलग-अलग पत्रक सौंपकर हस्तक्षेप की मांग की है। 

"सपा समर्थकों के घरों के बिजली काट रहे, थाने बुला रहे"

समाजवादी पार्टी ने चुनाव ड्यूटी में लगे पुलिसवालों को बदलने की मांग की हैं। सपा ने ज्ञापन में लिखा है कि मुस्लिम बाहुल्य इलाकों और सपा समर्थकों के घरों पर पुलिस बिजली का कनेक्शन काट रही है। यही नहीं पुलिस मुस्लिम वोटरों और सपा समर्थकों को घोसी थाने में बुलाकर परेशान कर रहे हैं, डरा धमका रहे हैं और बीजेपी को वोट करने या चुनाव से दूर रहने का दबाव बना रहे है। बयान के अनुसार, ‘‘पूरे निर्वाचन क्षेत्र में पुलिस प्रशासन और जिला प्रशासन आतंक का माहौल बना रहा है।’’ ज्ञापन के अनुसार, ‘‘दो सितंबर से निर्वाचन संपन्न होने तक घोसी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र में 15 पुलिस उपनिरीक्षक व 83 हेड कांस्टेबल, कांस्टेबल तथा 50 महिला आरक्षियों की ड्यूटी लगाई गई है, जिनमें यादव और मुस्लिम नहीं है।’’  इसमें आरोप लगाया कि यह सूची भाजपा सरकार के मंत्रियों, नेताओं के इशारे पर बनाई गई है। 

समाजवादी पार्टी बांट रही पैसा- BJP
उधर बीजेपी ने भी चुनाव आयोग को ज्ञापन दिया है, जिसमें आरोप लगाया है कि समाजवादी पार्टी घोसी में दलित और मुस्लिम मतदाताओं को पैसा बांट रही है और धमका रही है।  भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मांग की है कि ‘‘सपा द्वारा धन वितरण पर तत्काल प्रभाव से रोक लगाई जाए’’ और इसके लिए पुलिस अधीक्षक एवं जिलाधिकारी को निर्देश देने की भी मांग की गयी है।

घोसी उपचुनाव के लिए प्रचार खत्म, 5 को वोटिंग
बता दें कि घोसी उपचुनाव में आज प्रचार खत्म हो गया है। अब 5 सितंबर को यहां वोट पड़ेंगे और 8 सितंबर को रिज़ल्ट आएगा। घोसी में बीजेपी के दारा सिंह चौहान का मुकाबला सपा के सुधाकर सिंह से है। घोसी सीट 2022 में हुए विधानसभा चुनाव के दौरान समाजवादी पार्टी (सपा) के टिकट से विजयी हुए प्रमुख ओबीसी (अन्य पिछड़ा वर्ग) नेता दारा सिंह चौहान के हाल में भाजपा में शामिल होने और पार्टी की सदस्यता से त्यागपत्र देने के कारण रिक्त हुई है। 

ये भी पढ़ें-

तेलंगाना में विधानसभा चुनाव से पहले कांग्रेस और वाम दलों के बीच गठबंधन की कोशिशें तेज, माकपा ने मांगा प्रपोजल

"लालू यादव का दिमाग सठिया गया है, उम्र होने के बाद दिमाग लचर-पचर हो जाता है,"  JDU के नेता गोपाल मंडल का बयान
 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement