Saturday, May 25, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: सपा ने जारी की प्रत्याशियों की एक और लिस्ट, शिवपाल के बेटे आदित्य को टिकट

समाजवादी पार्टी ने रविवार को अपने प्रत्याशियों की एक और लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में सपा ने सात प्रत्याशियों के नामों का ऐलान किया है।

Reported By : Vishal Singh Edited By : Amar Deep Updated on: April 14, 2024 21:03 IST
सपा ने जारी की प्रत्याशियों की एक और लिस्ट।- India TV Hindi
Image Source : PTI सपा ने जारी की प्रत्याशियों की एक और लिस्ट।

लखनऊ: आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर सभी दलों की तैयारियां तेज हो गई हैं। इसी क्रम में समाजवादी पार्टी ने अपने प्रत्याशियों की एक और लिस्ट जारी की है। सपा ने इस लिस्ट में सात प्रत्याशियों के नाम का ऐलान किया है। इस लिस्ट में सपा ने पूर्वांचल की सलेमपुर, जौनपुर, मछलीशहर, संतकबीरनगर, डुमरियागंज, श्रावस्ती और फूलपुर लोकसभा सीटों के लिए प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की है। समाजवादी पार्टी ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर नए प्रत्याशियों की लिस्ट जारी की है। वहीं सपा प्रवक्ता ने भी इस बात की जानकारी दी।

बसपा से सपा में आए नेताओं पर लगाया दांव

समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता राजपाल कश्यप ने कहा कि पार्टी ने दो बार के लोकसभा सदस्य भीष्म शंकर ‘कुशल’ तिवारी को डुमरियागंज लोकसभा सीट से उम्मीदवार बनाया है। बता दें कि भीष्ण शंकर कुशल तिवारी बसपा के टिकट पर 2007 से 2009 तक खलीलाबाद से और 2009 से 2014 तक संत कबीर नगर से सांसद रहे। बाद में वह दिसंबर, 2021 में वह सपा में शामिल हुए थे। इसके अलावा पार्टी ने मायावती के करीबी रहे बाबू सिंह कुशवाहा को जौनपुर लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है। बाबू सिंह कुशवाहा की जन अधिकार पार्टी 2022 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भागीदारी परिवर्तन मोर्चा का हिस्सा थी। हालांकि उनकी पार्टी को कोई सीट हासिल नहीं हुई थी। 

ये रहे अन्य प्रत्याशियों के नाम

सपा प्रवक्ता के मुताबिक अन्य प्रत्याशियों में श्रावस्ती से मौजूदा बसपा सांसद राम शिरोमणि वर्मा इस बार सपा की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं। वहीं सपा के पूर्व विधायक लक्ष्मीकांत उर्फ पप्पू निषाद को संत कबीर नगर से प्रत्याशी बनाया गया है। उन्होंने बताया कि सलेमपुर निर्वाचन क्षेत्र से पूर्व बसपा लोकसभा सदस्य रमाशंकर राजभर सपा की टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं। रमाशंकर राजभर ने 2009 से 2014 तक सलेमपुर लोकसभा का प्रतिनिधित्व किया था। वहीं सपा ने अमरनाथ मौर्य को फूलपुर लोकसभा सीट से और प्रिया सरोज को मछलीशहर सीट से प्रत्याशी घोषित किया है।

बदायूं और सुल्तानपुर से बदला प्रत्याशी

समाजवादी पार्टी ने दो लोकसभा सीटों पर प्रत्याशियों के नामों में बदलाव भी किया है। सपा ने एक नई लिस्ट जारी करते हुए बदायूं और सुल्तानपुर लोकसभा सीटों के प्रत्याशियों के नामों में बदलाव किया है। सपा ने बदायूं से शिवपाल यादव के पुत्र आदित्य यादव के नाम की घोषणा की है। इसके अलावा सुल्तानपुर लोकसभा सीट पर सपा ने राम भुआल निषाद के नाम का ऐलान किया है। बता दें कि बदायूं सीट पर सपा ने पहले शिवपाल यादव के नाम का ही ऐलान किया था, लेकिन बाद में अब शिवपाल यादव की जगह उनके बेटे आदित्य यादव का नाम घोषित किया गया है। वहीं सुल्तानपुर सीट पर भीम निषाद का टिकट काटकर राम भुआल निषाद को टिकट दिया गया है। बता दें कि हाल ही में भीम निषाद का एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें वह विधायक को 500 रुपये की गड्डी देते नजर आए थे। 

कल नामांकन दाखिल करेंगे आदित्य

बता दें कि आदित्य यादव का बदायूं सीट से चुनाव लड़ना पहले ही तय हो चुका है। रविवार की शाम को समाजवादी पार्टी ने आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा कर दी है। ऐसे में अब सपा महासचिव शिवपाल सिंह यादव के बेटे आदित्य यादव कल यानी 15 अप्रैल को अपना नामांकन दाखिल करेंगे। वहीं चुनाव कार्यालय के उद्घाटन को लेकर पहले ही आदित्य यादव बदायूं के प्रत्याशी का पोस्टर लगा दिया गया है। आदित्य यादव कल दोपहर 2 बजे अपना नामांकन दाखिल करेंगे। इससे पहले 12 अप्रैल को ही सपा जिला अध्यक्ष आशीष यादव ने आदित्य यादव का पर्चा खरीद लिया था, जिसके बाद से आदित्य यादव के चुनाव लड़ने की चर्चाएं उठ रही थीं। दरअसल, बदायूं सीट पर सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने पहले शिवपाल यादव को प्रत्याशी बनाया था, लेकिन अब उनकी जगह आदित्य यादव के नाम की घोषणा की गई है।

यह भी पढ़ें- 

Lok Sabha Election 2024: सपा प्रत्याशी रुचि वीरा ने मंच से पुलिस अधिकारियों को दी धमकी, बोलीं- "औकात में रहो"

VIDEO: दो पत्नियों के रहते तीसरा ब्याह करने जा रहा था पति, जानें अजब प्यार की गजब कहानी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement