Monday, April 29, 2024
Advertisement

टिन का शहर, इंटरनेशनल एयरपोर्ट, वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन... जानें अयोध्या में और क्या खास; प्राण प्रतिष्ठा के बाद बदल जाएगी तस्वीर

अयोध्या के मणि पर्वत के पास तीर्थक्षेत्र पुरम बसाया जा रहा है। कुम्भ में जैसे टेंट सिटी बसाई जाती है वैसे ही ये शहर बसाया जा रहा है। बस फर्क इतना है कि कुम्भ में कपड़े के टेंट होते है और यहां बंदरों की वजह से कपड़े की जगह टिन लगाया गया है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Khushbu Rawal Updated on: December 20, 2023 17:15 IST
ayodhya tent city- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या में तैयार की जा रही टिन/टेंट सिटी

यूपी के अयोध्या में भव्य राम मंदिर बन रहा है तो नई अयोध्या भी बनकर तैयार हो रही है। 2024 में 22 जनवरी को भगवान राम मंदिर की गर्भगृह में विराजमान हो जाएंगे जिसका सदियों से राम भक्तों को इंतजार था। राम मंदिर के साथ पूरे अयोध्या को सजाया जा रहा है। 2024 में अयोध्या नए रूप में दिखेगी जिसमें भगवान राम के नाम पर अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट होगा, जिसमें घरेलू उड़ान शुरू होने जा रही है। वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन बन कर तैयार है। नई अयोध्या में राम मंदिर जाने के लिए काशी विश्वनाथ कॉरिडोर की तर्ज पर चौड़े चौड़े रास्ते बनाये जा रहे है। यही नहीं प्राण प्रतिष्ठा समारोह में आने वाले लाखों श्रद्धालुओ के लिए भी अयोध्या तैयार हो रही है।  अयोध्या में टिन सिटी बनाई जा रही है, नया शहर बसाया जा रहा है।

50 एकड़ में बसाई जा रही टिन सिटी, रह सकेंगे 15 हजार लोग

अयोध्या के मणि पर्वत के पास तीर्थक्षेत्र पुरम बसाया जा रहा है। कुम्भ में जैसे टेंट सिटी बसाई जाती है वैसे ही ये शहर बसाया जा रहा है। बस फर्क इतना है कि कुम्भ में कपड़े के टेंट होते है और यहां बंदरों की वजह से कपड़े की जगह टिन लगाया गया है। यहां टिन सिटी तैयार हो रही है जिसमें 15 हजार लोग रह सकते हैं। टिन सिटी 50 एकड़ जमीन में बसाई गई है यहां 1500 कमरे बनाये जा रहे हैं जिनमे 4500 लोग रह सकेंगे। इसके अलावा यहां लोगो के रुकने के लिए बड़े-बड़े हॉल तैयार किये जा रहे है। यहां 6 नगर बनाये जा रहे हैं जो महंत अवैध नाथ, अशोक सिंघल जैसे रामजन्मभूमि मंदिर से जुड़े लोगों के नाम पर होंगे। 6 भोजनशालाएं बनाई जा रही हैं जिसमें अलग-अलग तरह के व्यंजन परोसे जाएंगे।

यहां जो सन्त आएंगे उनके सहयोगी और ड्राइवर के लिए अलग से व्यवस्था की जा रही है। इस तरह की टिन सिटी अयोध्या में श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बनवा रहा है। बाकी दोनों टेंट सिटी कारसेवकपुरम और मणिराम छावनी में बन रही है जिनमे 1500-1500 लोग रह सकेंगे।

ram mandir

Image Source : PTI
राम मंदिर निर्माण कार्य

दिल्ली से अयोध्या के लिए अब पकड़िये फ्लाइट

अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम इंटरनेशनल एयरपोर्ट का पहले फेज का काम पूरा हो चुका है। अब कई एयरलाइंस इस रूट के लिए अपनी उड़ानें शुरू करने जा रही हैं। एयर इंडिया एक्सप्रेस (Air India Express) ने दिल्ली से अयोध्या के लिए अपनी उड़ानें शुरू करने की घोषणा की है। यह एयरलाइन दिल्ली से अयोध्या के लिए अपनी उड़ान सेवा 30 दिसंबर से शुरू कर रही है। पहली उद्घाटन फ्लाइट 30 दिसंबर को जाएगी। इसके बाद 16 जनवरी से इस रूट पर रोजाना फ्लाइट होगी।  

बता दें कि पहले यहां 178 एकड़ में एयरस्ट्रिप थी अब 2200 मीटर का रनवे तैयार है जिसमें 2-3 फ्लाइट हर घंटे उतर सकेंगी। एयरस्ट्रिप पर बोइंग 737, एयरबस 310 और एयरबस 320 जैसे विमान उतर सकेंगे।

ayodhya railway station

Image Source : INDIA TV
अयोध्या रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को मिलने वाली सुविधाएं

अयोध्या में भव्य और वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन

अयोध्या में एयरपोर्ट बन रहा है तो यहां वर्ल्ड क्लास रेलवे स्टेशन भी बनाया जा रहा है। स्टेशन राम मंदिर की तर्ज़ पर बनाया जा रहा है। इसमें पिंक सैंड स्टोन का इस्तेमाल किया गया है। भव्य रेलवे स्टेशन पर सभी आधुनिक सुविधाएं मिलेंगी। पूरा स्टेशन एसी होगा जिसे 240 करोड़ की लागत से बनाया गया है। यह देश के सबसे भव्य और आधुनिक रेलवे स्टेशनों में से एक होगा।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement