Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यूपी: ISIS से जुड़े इनामी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार, दूसरे ने किया सरेंडर; रच रहे थे बड़ी साजिश

यूपी पुलिस की एटीएस टीम ने आईएसआईएस से जुड़े एक इनामी आरोपी को गिरफ्तार किया है। आरोपी पर 25 हजार का इमान घोषित था। वहीं एक अन्य आरोपी ने कोर्ट में आत्मसमर्पण कर दिया।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: January 09, 2024 10:08 IST
ISIS से जुड़े इनामी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार।- India TV Hindi
Image Source : PTI ISIS से जुड़े इनामी आतंकी को ATS ने किया गिरफ्तार।

लखनऊ: उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद निरोधक दस्ते (ATS) ने ISIS से जुड़े एक इनामी आरोपी को गिरफ्तार किया है। वहीं एक अन्य आरोपी ने अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया है। अधिकारियों ने मंगलवार को यह जानकारी दी है। पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने एटीएस की उपलब्धियों का बयान जारी कर कहा कि ISIS से जुड़े 25-25 हजार रुपये के दो इनामी आरोपी, जिनमें प्रयागराज के करेली निवासी आमस उर्फ फराज (22) को सोमवार को एटीएस टीम ने अलीगढ़ से गिरफ्तार किया, जबकि संभल निवासी अब्दुल समद मलिक (25) ने अदालत में समर्पण कर दिया। 

देश विरोध साजिश की ली शपथ

बयान के अनुसार, ATS को यह सूचना मिल रही थी कि कुछ लोग ISIS की विचारधारा से प्रेरित होकर शपथ ले चुके हैं और वे खिलाफत कायम करने के लिए देश विरोधी साजिश रच रहे हैं। इस मामले में प्राथमिकी दर्ज कर 7 लोगों को पिछले वर्ष नवंबर में गिरफ्तार किया गया था। ATS के अनुसार, इस मामले में आमस अहमद उर्फ फराज अहमद और अब्दुल समद मलिक की तलाश थी। उसने बताया कि फराज को ATS टीम ने सोमवार को अलीगढ़ से गिरफ्तार कर लिया, जबकि अब्दुल समद मलिक ने अदालत में आत्मसमर्पण कर दिया।

पिछले साल गिरफ्तार हुए 3 आरोपी 

एटीएस ने बताया कि ये आरोपी पूर्व में गिरफ्तार अपने साथियों के साथ मिलकर अलीगढ़ मुस्लिम विश्वविद्यालय (एएमयू) में ISIS का मॉड्यूल तैयार कर अन्‍य लोगों को भी अपने साथ जोड़ रहे थे। फराज ने 2022 में AMU से स्नातक किया और 2023 में MBA के लिए प्रवेश परीक्षा में शामिल हुआ। मलिक AMU में मास्टर इन सोशल वर्क (MSW) कर रहा था। इसके पहले ATS ने पिछले वर्ष नवंबर माह में ISIS के अलीगढ़ मॉड्यूल से जुड़े तीन आरोपी- अब्‍दुल्‍ला अर्सलान, माज बिन तारिक और वजीहुद्दीन को गिरफ्तार किया था। 

चार और आरोपियों को ATS ने किया गिरफ्तार

कुछ दिनों बाद चार अन्य आरोपियों को गिरफ्तार किया था, जिनमें भदोही जिले के निवासी राकिब इमाम अंसारी को अलीगढ़ से तथा संभल जिले के निवासी नवेद सिद्दीकी, कोटला पंजू सराय के मोहम्मद नोमान और नखास क्षेत्र के दीपा सराय निवासी मोहम्मद नाजिम को संभल से गिरफ्तार किया। इनके कब्जे से ISIS का प्रतिबंधित साहित्य, मोबाइल फोन और पेन ड्राइव बरामद किया गया। ATS ने बताया कि इस मामले में अब तक 09 आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

(इनपुट- भाषा) 

यह भी पढ़ें- 

PM मोदी, मोहन भागवत... रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में गर्भगृह में मौजूद रहेंगे ये 5 लोग, आचार्यों-यजमानों के नाम भी फाइनल

यूपी: देवरिया में 2 लड़कियों ने आपस में की शादी, 2 साल साथ रहने के बाद लिया फैसला, VIDEO वायरल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement