Friday, April 26, 2024
Advertisement

PM मोदी, मोहन भागवत... रामलला की प्राण प्रतिष्ठा में गर्भगृह में मौजूद रहेंगे ये 5 लोग, आचार्यों-यजमानों के नाम भी फाइनल

अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की तैयारियां जोरों पर हैं तो दुनियाभर में राम भक्तों ने प्राण प्रतिष्ठा उत्सव मनाना शुरू कर दिया है। राम भक्तों के बीच 22 जनवरी की चर्चा है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: January 09, 2024 9:08 IST
ram mandir- India TV Hindi
Image Source : X- @CHAMPATRAIVHP राम मंदिर का गर्भगृह

प्रभु श्रीराम की नगरी अयोध्या में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अब एक पखवाड़ा से भी कम वक्त रह गया हैं। अयोध्या में उत्सव की शुरुआत हो गई है तो प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के लिए आचार्य और यजमान से लेकर समारोह के गेस्ट तक फाइनल कर दिए गए हैं। प्राण प्रतिष्ठा के दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मुख्य अतिथि होंगे तो संघ प्रमुख मोहन भागवत, यूपी की गवर्नर आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी समेत न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास भी मुख्य अतिथियों में शामिल हैं। वहीं देश के अलग-अलग क्षेत्रों की प्रमुख हस्तियों को भी समारोह में आमंत्रित किया गया है।

आज अयोध्या पहुंच रहे हैं CM योगी

इस बीच आज यूपी के सीएम योगी अयोध्या पहुंच रहे हैं जहां वो रामलला के दर्शन करेंगे। साथ ही विकास कार्यों और लॉ एंड ऑर्डर की समीक्षा के साथ प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियों की भी समीक्षा करने वाले हैं। सीएम योगी सुबह 11 बजे अयोध्या पहुंचने वाले हैं। सबसे पहले वह हनुमानगढ़ी जाकर राम लला का दर्शन करेंगे फिर अमानीगंज जलकर परिसर और पुलिस कंट्रोल रूम का निरीक्षण करेंगे। वन विभाग, नगर विकास की प्रदर्शनी का अवलोकन करके दोपहर के बाद सीएम अयोध्या में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा के साथ ही लॉ एंड ऑर्डर को लेकर भी अधिकारियों से जानकारी लेंगे और फिर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के पदाधिकारियों के साथ बैठक कर प्राण प्रतिष्ठा समारोह की प्लानिंग पर चर्चा करेंगे।

14-22 जनवरी तक स्वच्छता अभियान, प्राण प्रतिष्ठा के बाद दीपोत्सव

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने देश-दुनिया में फैले राम भक्तों के लिए भी 22 जनवरी को किए जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी दी है जिसके मुताबिक 14-22 जनवरी तक मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। 22 जनवरी को सुबह से मंदिरों में एकत्र होकर भजन कीर्तन करेंगे साथ ही अयोध्या में हो रहे आयोजन का लाइव प्रसारण दिखाया जाएगा। दिनभर प्राण प्रतिष्ठा का उत्सव मनाने के बाद शाम के समय राम ज्योति जलाने का आग्रह किया गया है।

हर घर राम..हर घर दिवाली 

राम मंदिर ट्रस्ट ने लोगों से स्वच्छता अभियान चलाने और दीप जलाने की अपील की है। 30 दिसंबर को अपने अयोध्या दौरे पर गए पीएम मोदी ने राम भक्तों से स्वच्छता और हर घर में राम के आगमन पर दीवाली बनाने की अपील की थी। देश भर में राम भक्तों के बीच 22 जनवरी की चर्चा है।  

प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान में होंगे 11 यजमान, 12 अधिवास-

प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के ब्रह्मा गणेश्वर शास्त्री द्राविड़ होंगे तो प्रमुख आचार्य लक्ष्मीकांत दीक्षित रहेंगे। इनके साथ ही सुनील दीक्षित, गजानंद जोगकर, अनुपम दीक्षित, घटाटे गुरुजी प्राण प्रतिष्ठा के अनुष्ठान संपन्न कराएंगे। इसमें 11 यजमान भी होंगे। श्री रामलला की मूर्ति का जिस कुटिया में निर्माण किया गया 16 जनवरी को उसी कर्म कुटी से पूजा शुरू होगी। इसके बाद मूर्ति का निर्माण करने वाले शिल्पी का प्रायश्चित पूजन होगा।

  1. 17 जनवरी गर्भगृह का शुद्धिकरण होगा। 18 जनवरी से अधिवास प्रारंभ होगा
  2. 19 जनवरी को सुबह फल अधिवास और शाम को धान्य अधिवास होगा।
  3. 20 जनवरी को सुबह पुष्प और रत्न अधिवास  शाम को घृत अधिवास होगा।
  4. 21 जनवरी को सुबह शर्करा, मिष्ठान और मधु अधिवास होगा,शाम को औषधि और शय्या अधिवास होगा।
  5. भगवान राम सूर्यवंशी हैं और आदित्य भी द्वादश हैं इसलिए अनुष्ठान से पहले द्वादश अधिवास हो रहे हैं।
  6. इसके अलावा 16 से 22 जनवरी तक चतुर्वेद यज्ञ होगा।
  7. 22 जनवरी को शुभ मुहू्र्त में श्री राम लला के विग्रह की आंखों से पट्टी खोली जाएगी और उन्हें दर्पण दिखाया जाएगा।

प्राण प्रतिष्ठा पर 76 दिनों का उत्सव

प्राण प्रतिष्ठा से पहले रामनगरी अयोध्या में रामोत्सव की भी शुरुआत हो गयी है। इस रामोत्सव में प्रभु श्रीराम का गुण गान होगा। राम कथाएं होंगी भजनों का गायन होगा।

  • 76 दिन तक चलेगा रामोत्सव
  • 11 कथावाचक रामकथा सुनाएंगे
  • 35 हजार कलाकार प्रस्तुति देंगे
  • 500 कलाकार प्रतिदिन कार्यक्रम करेंगे
  • 35 प्रमुख स्थलों पर रामोत्सव होगा
  •  इसके साथ ही सरयू तट पर हर रोज यानि 76 दिनों तक भव्य आरती होगी।

राम लला के आगमन का उत्सव मनाने के लिए और उनकी प्राण प्रतिष्ठा का साक्षी बनने के लिए राम भक्त 22 तारीख का इंततजार कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement