Saturday, April 27, 2024
Advertisement

उत्तर प्रदेश: योगी कैबिनेट की बैठक में ताबड़तोड़ फैसले, 23 अहम प्रस्ताव हुए पास

आगामी लोकसभा चुनाव से पहले उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आमजनों को लाभ पहुंचाने वाले कई प्रस्तावों को मंजूरी दे दी है।

Subhash Kumar Edited By: Subhash Kumar
Published on: August 22, 2023 21:09 IST
cm Yogi cabinet- India TV Hindi
Image Source : PTI योगी कैबिनेट।

मंगलवार को उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में योगी कैबिनेट की बैठक संपन्न हुई। इस बैठक में कुल 25 प्रस्तावों को पेश किया गया, जिनमें से 23 को पास कर दिया गया। इसके साथ ही बैठक में विधानमंडल सत्र के समापन का प्रस्ताव भी पास किया गया। आइए जानते हैं कुछ अहम प्रस्तावों के बारे में जिन्हें आज कैबिनेट ने पास किया है। 

शिक्षुता प्रोत्साहन योजना 

योगी कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना का प्रस्ताव पास किया गया है। इस योजना से 10 लाख छात्रों को लाभ होने का अनुमान लगाया गया है। साथ ही कैबिनेट द्वारा अटल आवासीय विद्यालयों के निर्माण के संबंध में प्रस्ताव पास किया गया है। वहीं, स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के अंतर्गत निशुल्क स्मार्टफोन वितरण का प्रस्ताव पास हुआ। इस योजना के अंतर्गत 25 लाख मोबाइल फोन बांटे जाएंगे। गर्भवती महिलाओं, बच्चों और कुपोषितों को बेहतर आहार प्रदान करने हेतु पीडीएस इपास के प्रयोग का प्रस्ताव भी पास किया गया। 

सरकारी भर्ती का प्रस्ताव 
कैबिनेट की बैठक में यूपी जल निगम नगरीय के जूनियर इंजीनियर सिविल के वेतन 9300 से 34800 ग्रेड पे था 4200 और जूनियर इंजीनियर का ग्रेड पे 9300 से 34800 रुपये के आधार पर अधीनस्थ चयन आयोग की ओर से सरकारी भर्ती किए जाने का प्रस्ताव भी पास हुआ है। इसके साथ ही राज्य के 6 जिलों में  कोऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन के 6 डेरी प्लांट को पट्टे पर देने का भी प्रस्ताव पास किया गया है। 

अयोध्या में बढ़ेगी रौनक
मंगलवार को हुई बैठक में अयोध्या-बिलरघाट के 16.57 किलोमीटर रोड के चौड़ीकरण का प्रस्ताव पास हुआ है। इसके साथ ही मेरठ बस अड्डे को घनी आबादी के बजाय किसी अन्य क्षेत्र में शिफ्ट करने का भी प्रस्ताव पास किया गया है। इसके अलावा यूपी बायोडीजल उत्पादन और विक्रय की नियमावली का प्रस्ताव भी पास हुआ। इसमें मिलावट से संबंधित निर्देश दिए गए हैं।

आलू किसानों को सौगात
कैबिनेट की बैठक में आलू केंद्र को आगरा में स्थापित करने का फैसला किया गया है। कुशीनगर स्थित महात्मा बुद्ध कृषि प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय को भूमि देने का भी प्रस्ताव पास हुआ है। बिजनौर टाइगर रिजर्व के पास पर्यटन के लिए भूमि देने का प्रस्ताव भी कैबिनेट ने पास किया। 

ये भी पढ़ें- हाईकोर्ट से पूर्व मंत्री हाजी याकूब कुरैशी को बड़ी राहत, गैंगस्टर मुकदमे में मिली जमानत

ये भी पढ़ें- पंचांग के हिसाब से तैनात होंगे पुलिसकर्मी...UP के डीजीपी का अजीबोगरीब बयान-देखें वीडियो

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement