Thursday, May 02, 2024
Advertisement

यूपी: लखनऊ में मूसलाधार बारिश, कई इलाकों में तालाब बनीं सड़कें, 3 घंटों में इन शहरों में बरसेगी आफत

लखनऊ में बीती रात से मूसलाधार बारिश हो रही है, जिसकी वजह से यहां के कई इलाकों में भारी जलभराव हो गया है। लोगों को बिना काम के घर से बाहर ना निकलने की सलाह दी गई है।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: September 11, 2023 12:56 IST
Lucknow rainfall- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV लखनऊ में जलभराव

लखनऊ: यूपी के लखनऊ में बीती रात से मौसम खराब हो गया है। मूसलाधार बारिश की वजह से पूरे शहर में जलभराव की स्थिति हो गई है। मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी कर लोगों को घरों में रहने की सलाह दी है और सतर्क रहने के लिए कहा है। एडवाइजरी में कहा गया है कि निचले इलाके में बाढ़ आ सकती है, इसके अलावा असुरक्षित बिल्डिंगों से दूर रहने और पेड़ों के संपर्क में आने से बचने के लिए कहा गया है। मौसम के मिजाज को देखते हुए 12वीं तक के सभी स्कूल बंद कर दिए गए हैं। 

हेल्पलाइन नंबर जारी 

लखनऊ में बारिश को देखते हुए जिला प्रशासन ने हेल्पलाइन नंबर 0522-2615195, 0-9415002525 जारी कर दिया है। किसी भी परेशानी की हालत में इस पर कॉल किया जा सकता है। 

शहर में आज कैसे रहेंगे हालात?

लखनऊ में आज भी भारी बारिश के साथ बिजली कड़कने की आशंका जताई गई है। डीएम ने एडवाइजरी जारी करके लोगों को सलाह दी है कि वे घरों में ही रहें। आशंका जताई जा रही है कि भारी बारिश के साथ भीषण बिजली भी कड़क सकती है। इसी वजह से लोगों से कहा गया है कि वो बहुत जरूरी होने पर ही घरों से बाहर निकलें। मौसम विभाग के मुताबिक, अगले 3 घंटों में बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, हरदोई, लखीमपुर-खीरी, लखनऊ, सीतापुर में गंभीर तूफान  और बिजली गिरने के साथ भारी बारिश होने की संभावना है।

इन बातों का रखें ध्यान

मौसम विभाग ने एडवाइजरी जारी करके कहा है कि बहुत तेज बारिश की वजह से बाढ़ के हालात बन सकते हैं। ऐसी स्थिति में पक्के मकान के अंदर ही रहें। बारिश की वजह से ट्रैफिक जाम की स्थिति हो सकती है, इसलिए घर से सोच-समझकर निकलें। नालों में पानी का फ्लो बढ़ सकता है, इसलिये इनसे दूरी बनाकर रखें। साथ ही ऐसे पुलों से भी दूर रहें जो पानी के निचले लेवल पर बने हों।  

मोर्चे पर डटे अफसर

लखनऊ में देर रात से हो रही भारी बारिश के बाद अफसरों ने मोर्चा संभाल लिया है। लखनऊ कमिश्नर रोशन जैकब खुद मौके पर मौजूद हैं। जिन इलाकों में वॉटर लॉगिंग की सूचना मिल रही है, वहां खुद निरीक्षण कर रही हैं।

मुरादाबाद में भी हालत खराब

मुरादाबाद में भी कल से हो रही लगातार बारिश की वजह से शहर के ज्यादातर हिस्सों में जल भराव हो गया है। शहर का ड्रेनेज सिस्टम पूरी तरह जवाब दे चुका है। सड़कों पर पानी भरा हुआ है और लोगों को आने जाने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। इतना ही नहीं भारी बारिश की वजह से रेलवे स्टेशन पर ट्रैक के बीच पानी भर जाने से रेलवे लाइन भी पूरी तरह पानी में डूब गई है। मौसम विभाग के मुताबिक अभी अगले 24 घंटे इसी तरह भारी बारिश बनी रहने की संभावना है।

सीएम योगी ने जारी किए निर्देश

सीएम योगी ने बारिश को ध्यान में रखते हुए संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं और आपदा से प्रभावित लोगों को अनुमन्य राहत राशि फौरन वितरित करने के लिए कहा है। निर्देशों में कहा गया है कि जलभराव की स्थिति में जलनिकासी के लिए प्रभावी प्रबंध किए जाएं और नदियों के जल स्तर की निगरानी की जाए। फसलों को हुए नुकसान का आंकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराई जाए, जिससे प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जा सके।

गोमती नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई

लखनऊ में हो रही बारिश के बाद गोमती नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। जिला मजिस्ट्रेट सूर्यपाल गंगवार ने बताया, 'शहर से आने वाले पानी को जल्द निकालने के लिए हम गोमती बैराज के दो गेट खुलवा रहे हैं। निचले इलाकों में जलभराव हुआ है जिसे हम पंप के माध्यम से निकाल रहे हैं। बारिश को देखते हुए हमने विद्यालयों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं।'

ये भी पढ़ें: 

'लोकसभा चुनावों में BJP और JDS साथ मिलकर चुनाव लड़ेंगे', पूर्व PM और पार्टी प्रमुख एचडी देवेगौड़ा ने की पुष्टि 

दिल्ली:  जाफराबाद में पति ने चाकू से गोदकर पत्नी को मार डाला, हमले में 11 साल की बेटी भी घायल, सामने आई वजह

 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement