Friday, June 14, 2024
Advertisement

यूपी: मुरादाबाद से सपा उम्मीदवार रुचि वीरा और सिटी मजिस्ट्रेट की सरेआम बहस, सामने आया VIDEO

यूपी के मुरादाबाद में सपा उम्मीदवार रुचि वीरा और सिटी मजिस्ट्रेट के बीच बहस हुई है। इसका वीडियो भी सामने आया है, जिसमें सिटी मजिस्ट्रेट ने कहा है कि ये आचार संहिता का उल्लंघन है।

Reported By : Shoaib Raza Edited By : Rituraj Tripathi Updated on: April 05, 2024 14:34 IST
Moradabad- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV सपा उम्मीदवार रुचि वीरा और सिटी मजिस्ट्रेट के बीच बहस

मुरादाबाद: यूपी के मुरादाबाद से एक वीडियो सामने आया है, जिसमें सपा उम्मीदवार रुचि वीरा और सिटी मजिस्ट्रेट के बीच बहस होती हुई दिख रही है। दरअसल अलविदा जुमा के मौके पर रुचि वीरा मुरादाबाद की जामा मस्जिद के बाहर लोगों से मिलने पहुंची थीं। इस दौरान सिटी मजिस्ट्रेट ने इसे आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुए रोका और कहा कि हम मुकदमा करेंगे। किसी धार्मिक आयोजन में आप बिना अनुमति नहीं आ सकती हैं।

डॉ एसटी हसन का टिकट काटकर सपा ने रुचि को बनाया उम्मीदवार

गौरतलब है कि मुरादाबाद सीट से निर्वतमान सांसद डॉ एसटी हसन का टिकट कटने के बाद रुचि वीरा को प्रत्याशी बनाया गया था। इस पर हसन ने कहा था कि समाजवादी पार्टी संकट के दौर से गुजरी रही है। पार्टी में कुछ लोग ऐसे हैं, जो पार्टी को खत्म कर देंगे।

बता दें कि अखिलेश यादव ने आखिरी वक्त में ये फैसला लिया था। दरअसल इस सीट से पहले सांसद एसटी हसन को ही टिकट दिया था। हसन ने अपना नामांकन भी भर दिया था। लेकिन अचानक अखिलेश ने अपने फैसले को बदला और रुचि वीरा को टिकट दे दिया।

कब से हैं चुनाव?

पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा और सातवें चरण का मतदान एक जून को होगा और वोटों की गिनती चार जून को होगी। देश के विभिन्न क्षेत्रों में अलग-अलग तारीखों और चरण में चुनाव का ऐलान किया गया है। 

  • पहला चरण: 19 अप्रैल
  • दूसरा चरण:  26 अप्रैल
  • तीसरा चरण : 7 मई
  • चौथा चरण:  13 मई
  • पांचवां चरण: 20 मई
  • छठा चरण: 25 मई
  • सातवां चरण: 1 जून
  • नतीजे  आएंगे: 4 जून

97 करोड़ लोग वोटिंग करेंगे

निर्वाचन आयोग ने जानकारी दी है कि इस साल के लोकसभा चुनाव में लगभग 97 करोड़ भारतीय मतदान करने के पात्र होंगे। आयोग के मुताबिक पिछले लोकसभा चुनाव 2019 से पंजीकृत मतदाताओं की संख्या में छह प्रतिशत की वृद्धि हुई है। चुनाव आयोग ने बताया है कि दुनिया में सबसे बड़ा मतदाता वर्ग करीब 96.88 करोड़ भारत में आगामी आम चुनावों के लिए मतदान करने के लिए पंजीकृत है। 18 से 29 वर्ष की आयु के दो करोड़ से अधिक युवा मतदाताओं को मतदाता सूची में जोड़ा गया है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement