Monday, April 29, 2024
Advertisement

वाराणसी की देव दीपावली देखने पहुंचे 70 देशों के राजदूत और राजनयिक, देखें Video

वहीं इससे पहले नवंबर महीने की शुरुआत में विदेश मंत्रालय ने दिवाली की पूर्व संध्या पर आयोजित दीपोत्सव के अवसर पर 50 देशों के राजदूतों और राजनयिकों की अयोध्या यात्रा का आयोजन किया था।

Reported By : Ruchi Kumar, Vijai Laxmi Written By : Sudhanshu Gaur Updated on: November 27, 2023 19:52 IST
Dev Deepawali, Deepotsav, Varanasi's Dev Deepawali- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देव दीपावली देखने पहुंचे 70 देशों के राजदूत और राजनयिक

वाराणसी: काशी में दीपावली के बाद अब देव दीपावली की धूम है। देव दीपावली को मनाने के लिए संपूर्ण काशी तैयार है। देव दीपावली को देखने के लिए दुनियाभर से लोग पहुंच रहे हैं। इसी क्रम में 70 से ज्यादा देशों के राजदूत और राजनयिक भी वाराणसी पहुंच चुके हैं। यह सभी ख़ास लोग कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर ऐतिहासिक शहर वाराणसी में काशी में गंगा आरती और देव दीपावली भी देखेंगे। इस यात्रा का आयोजन विदेश मंत्रालय (एमईए) द्वारा किया जा रहा है।  

वाराणसी ने पहले भारत की अध्यक्षता के दौरान कई G20 बैठकों की मेजबानी की है, जिसमें G20 विकास मंत्रियों की बैठक और G20 संस्कृति मंत्रियों की बैठक शामिल है। वाराणसी ने एससीओ की कई बैठकों की मेजबानी भी की है। इस वर्ष भारत की अध्यक्षता के दौरान वाराणसी को पहले एससीओ सांस्कृतिक शहर के रूप में नामित किया गया था।

21 लाख दीपकों से जगमगाएगा काशी

बता दें कि इन 12 लाख दीपों में से एक लाख दीप गाय के गोबर से बने होंगे। साफ-सफाई करके तिरंगा स्पायरल लाइटिंग से शहर व घाट सजा दिए गए हैं। देव दीपावली पर 8 से 10 लाख पर्यटकों के वाराणसी पहुंचने का क अनुमान है। इस बाबत सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि इस बार देव दीपावली देखने के लिए 70 देशों के राजदूत, डेलीगेट्स और परिवार के लोग आ रहे हैं। बात दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मेहमान इस देव दीपावली का आनंद लेंगे। बता दें कि घाट पर योगी सरकार द्वारा 12 लाख दियों की व्यवस्था की जाएगी। वहीं कुल 21 लाख दियों को घाटों, कुंडों, तालाबों और सरोवरों पर जलाए जाएंगे। 

 Dev Deepawali, Deepotsav, Varanasi's Dev Deepawali

Image Source : INDIA TV
देव दीपावली देखने पहुंचे 70 देशों के राजदूत और राजनयिक

सज रहा बाबा काशी विश्वनाथ का धाम

यही नहीं देव दीपावली के दौरान गंगा घाट के पार रेत पर भी दीपक जलाए जाएंगे। गौरतलब है कि काशी के घाट और काशी शहर हमेशा से पर्यटकों के बीच र्चचा का विषय बना रहा है। देश व विदेशों से विदेशी व स्वदेशी मेहमान वाराणसी घूमने आते हैं। काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के निर्माण के साथ ही वाराणसी के पर्यटन में उछाल देखने को मिला है। यहां भारी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं। देव दीपावली से पूर्व ही वाराणसी के होटल, गेस्ट हाउस, नाव, बोट इत्यादि सभी पहले से ही बुक हो चुके हैं। योगी सरकार द्वारा चेत सिंह घाट पर लेजर शो का आयोजन कराया जाएगा। वहीं गंगा पार रेत पर महादेव शिव के भजनों के साथ क्रैकर्स शो का भी आयोजन किया जाएगा। वहीं काशी विश्वनाथ धाम को विशाखापट्टनम के एक भक्त द्वारा 11 टन फूलों से सजाया जा रहा है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement