Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

काशी में देव दीपावली की धूम, 21 लाख दीयों से जगमगाएगा शहर, सज गया बाबा विश्वनाथ का धाम

वाराणसी के गंगा घाट को 12 लाख दियों से सजा दिया गया है। वहीं काशी विश्वनाथ महादेव के मंदिर को भी 11 टन फूलों से सजा दिया गया है। देव दीपावली के अवसर पर भारी संख्या में लोगों के वाराणसी पहुंचने की उम्मीद है। ऐसे में तैयारियां पूरी कर ली गई है।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: November 27, 2023 11:11 IST
cm yogi adityanath will light up 12 lakh deepdan in ganga ghats- India TV Hindi
Image Source : PTI देव-दीपावली के अवसर पर सज गए काशी के घाट

घाटों के शहर वाराणसी को जब भी सजाया जाता है, वह शहर किसी स्वर्ग से कम नहीं लगता है। रौशनी के शहर वाराणसी के घाटों को एक बार फिर सजा दिया गया है। दरअसल वाराणसी में घूमने के लिए देसी व विदेशी मेहमान भारी संख्या में आते हैं। इस बीच 27 नवंबर को देव दीपावली मनाई जा रही है। इस कारण घाटों को सजा दिया गया है और भारी संख्या में दीपों को जलाया जएगा। ऐसे में काशी के घट पर कई विदेशी मेहमान पहुंचने वाले हैं। योगी सरकार ने देव दीपावली को भव्य बनाने के लिए 12 लाख दीपों की व्यवस्था कराई है, जिससे काशी के घाट जगमगा उठेंगे। 

21 लाख दियों से जगमगाएगा काशी

बता दें कि इन 12 लाख दीपों में से एक लाख दीप गाय के गोबर से बने होंगे। साफ-सफाई करके तिरंगा स्पायरल लाइटिंग से शहर व घाट सजा दिए गए हैं। देव दीपावली पर 8 से 10 लाख पर्यटकों के वाराणसी पहुंचने का क अनुमान है। इस बाबत सुरक्षा के भी कड़े इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि इस बार देव दीपावली देखने के लिए 70 देशों के राजदूत, डेलीगेट्स और परिवार के लोग आ रहे हैं। बात दें कि सीएम योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में मेहमान इस देव दीपावली का आनंद लेंगे। बता दें कि घाट पर योगी सरकार द्वारा 12 लाख दियों की व्यवस्था की जाएगी। वहीं कुल 21 लाख दियों को घाटों, कुंडों, तालाबों और सरोवरों पर जलाए जाएंगे। 

सज रहा बाबा काशी विश्वनाथ का धाम

यही नहीं देव दीपावली के दौरान गंगा घाट के पार रेत पर भी दीपक जलाए जाएंगे। गौरतलब है कि काशी के घाट और काशी शहर हमेशा से पर्यटकों के बीच र्चचा का विषय बना रहा है। देश व विदेशों से विदेशी व स्वदेशी मेहमान वाराणसी घूमने आते हैं। काशी विश्वनाथ धाम कॉरिडोर के निर्माण के साथ ही वाराणसी के पर्यटन में उछाल देखने को मिला है। यहां भारी संख्या में पर्यटक घूमने आते हैं। देव दीपावली से पूर्व ही वाराणसी के होटल, गेस्ट हाउस, नाव, बोट इत्यादि सभी पहले से ही बुक हो चुके हैं। योगी सरकार द्वारा चेत सिंह घाट पर लेजर शो का आयोजन कराया जाएगा। वहीं गंगा पार रेत पर महादेव शिव के भजनों के साथ क्रैकर्स शो का भी आयोजन किया जाएगा। वहीं काशी विश्वनाथ धाम को विशाखापट्टनम के एक भक्त द्वारा 11 टन फूलों से सजाया जा रहा है। 

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement