Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

यूपी विधान परिषद उपचुनाव में वोट डालने पहुंचे सीएम योगी, आज ही आएंगे नतीजे

यूपी विधान परिषद की दो सीटों पर उपचुनाव के लिए आज वोटिंग हो रही है। सीएम योगी इसके लिए आज वोट डालने पहुंचे हैं। आज शाम तक ही दोनों MLC की सीटो पर नतीजे भी आ जाएंगे।

Reported By : Vishal Pratap Singh Edited By : Swayam Prakash Published on: May 29, 2023 11:15 IST
उत्तर प्रदेश विधान परिषद उपचुनाव के लिए वोट डालने पहुंचे सीएम योगी- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV उत्तर प्रदेश विधान परिषद उपचुनाव के लिए वोट डालने पहुंचे सीएम योगी

उत्तर प्रदेश विधान परिषद (MLC) की दो सीट पर उपचुनाव के लिए आज वोटिंग हो रही है। उपचुनाव के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वोट डालने पहुंचे हैं। इस चुनाव के विधानसभा के सदस्य अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। मतदान सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक होगा। दोनों रिक्त सीटों के लिए दो अलग-अलग मतदान बूथ बनाए गए हैं। बता दें कि विधान परिषद की दोनों सीट भाजपा सदस्य लक्ष्मण आचार्य के इस्तीफे और बनवारीलाल दोहरे के निधन के चलते खाली हुई हैं। दोनों सीटों के लिए आज 29 मई को मतदान हो रहा है और आज ही परिणामों की घोषणा भी की जाएगी।

सपा उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल कर चौंकाया

बता दें कि इससे पहले समाजवादी पार्टी के उम्मीदवारों ने नामांकन करने के अंतिम दिन पर्चा दाखिल करके सबको चौंका दिया था, क्योंकि विधानसभा में संख्या बल के हिसाब से भाजपा उम्मीदवारों की जीत लगभग तय मानी जा रही है। भाजपा ने मानवेंद्र सिंह और पदमसेन चौधरी को अपना उम्मीदवार बनाया है। विधानसभा सचिवालय के एक अधिकारी ने बताया था कि बाद में, समाजवादी पार्टी के उम्मीदवार राम जतन राजभर (मऊ से) और राम करण निर्मल (कौशांबी से) ने भी पार्टी की राज्य इकाई के अध्यक्ष नरेश उत्तम और अन्य की उपस्थिति में अपना नामांकन दाखिल किया था। 

बिना लड़ाई के वाकओवर नहीं देना चाह रही सपा
माना जाता है कि सपा ने लोगों को यह संदेश देने के लिए अपने उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है कि वह सत्ताधारी दल को बिना लड़ाई के वाकओवर नहीं दे रही है। पार्टी के अंदरूनी सूत्रों ने बताया सपा के दो प्रत्याशियों के नाम पर पार्टी नेतृत्व ने ही अंतिम मुहर लगायी थी। भाजपा ने 100 सदस्यीय उच्च सदन के चुनाव के लिए पदमसेन चौधरी और मानवेंद्र सिंह के नामों की घोषणा की है, जहां भाजपा को पर्याप्त बहुमत प्राप्त है। 

संख्याबल में बीजेपी का पलड़ा भारी
इन सीटों पर विधानसभा के सदस्‍य ही मतदान करेंगे और विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के बहुमत में होने के कारण पार्टी के दोनों प्रत्‍याशियों की जीत तय मानी जा रही है। उत्तर प्रदेश की 403 सदस्यीय विधानसभा में सत्तारूढ़ भाजपा के 255 विधायक हैं, उसके सहयोगी अपना दल (सोनेलाल) के विधायकों की संख्या 13 है। भाजपा की एक अन्‍य सहयोगी निषाद पार्टी के छह विधायक हैं।

ये भी पढ़ें-

नागपुर सेंट्रल जेल में मिले मोबाइल फोन, बैटरी और गांजा से भरी थैली, अंडर ट्रायल कैदियों पर केस दर्ज

दिल्ली में आज कांग्रेस की ट्रिपल मीटिंग, राजस्थान से लेकर मध्य प्रदेश पर हो सकते हैं बड़े फैसले

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement