Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कौन है आजम खान की करीबी एकता कौशिक, जिसपर कसा इनकम टैक्स का शिकंजा, यहां जानें पूरा बैकग्राउंड

जून 2022 में पहली बार एकता कौशिक का नाम चर्चा में आया था। तब आजम खान से अस्पताल में मिलने गए अखिलेश यादव ने एक फोटो ट्वीट की थी। इस तस्वीर में दोनों नेताओं के साथ एकता भी मौजूद थी।

Reported By : Abhay Parashar Edited By : Subhash Kumar Updated on: September 19, 2023 14:08 IST
Ekta Kaushik - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV एकता कौशिक।

उत्तर प्रदेश के चर्चित नेता आजम खान पर केंद्रीय एजेंसियों की कार्रवाई लगातार जारी है। अब आजम की करीबी एकता कौशिक के घर पर भी इनकम टैक्स के अधिकारियों ने छापेमारी की है। रामपुर में आजम खां के ठिकानों, जौहर ट्रस्ट यूनिवर्सिटी में छापेमारी के अलावा इनकम टैक्स ने गाजियाबाद के राजनगर में एकता कौशिक के घर भी तकरीबन 68 घन्टे तक रेड की। आइए जानते हैं कौन है एकता कौशिक जो इनकम टैक्स की रडार पर आई हैं। 

कौन है एकता?

एकता कौशिक आजम खान के छोटे बेटे अदीब खान की दोस्त हैं और उसके साथ कॉलेज में थी। दोनों की मुलाकात नोएडा के फिल्मसिटी में हुई थी। फिर वो जौहर ट्रस्ट से जुड़ीं और फिर आजम खान और समाजवादी पार्टी के तमाम नेताओ और आजम खान की पत्नी के बेहद करीब आ गई। नेताओं से एकता के संपर्क का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि आजम खान के अस्पताल में होने और अखिलेश यादव के वहां आने के वक्त भी एकता वहां मौजूद रहती थी। हालांकि, एकता का कहना है कि उन्होंने सिर्फ ट्रस्ट के लीगल सपोर्ट का काम किया है। एकता ने आजम के परिवार से अच्छे रिश्ते की भी बात स्वीकारी है। 

कई राज्यों में कारोबार
एकता कौशिक का मायका गजियाबाद के राजनैतिक घराने से आता है। परिवार के ताल्लुकात कांग्रेस और सपा से रहे हैं। एकता के पिता का नाम स्वर्णजयंती पुरम भूखंड आवंटन घोटाले में शामिल है। सूत्रों के मुताबिक सपा में एकता का रसूख ऐसा है कि पार्टी के बड़े- बड़े नेता भी एकता के बारे में कुछ भी बोलने से बचते है। रिपोर्ट्स के मुताबिक,  सपा के राज में उनके परिवार का कारोबार काफी तेजी से फला फुला। एकता कौशिक के परिवार का सिर्फ उत्तर प्रदेश या दिल्ली एनसीआर ही नहीं, बल्कि दूसरे राज्यों में भी कारोबार है। आयकर विभाग के सूत्रों के मुताबिक रियल एस्टेट के अलावा अन्य कारोबार में उनके परिवार का पैसा लगा हुआ है। सूत्रों के मुताबिक, आजम खान एकता और दूसरे लोगो के नाम पर लग्जरी गाड़िया प्रोपर्टी लिया करते थे। एकता कौशिक और उनके एक एकाउंटेंट के यहां से तीन लग्जरी गाड़ियों जिनमें जैगुवार भी शामिल है, की जानकारी इनकम टैक्स को लगी है। 

जेल में आजम से मिली थी एकता
एकता कौशिक ने आजम खान के जेल में रहते वक्त उनसे मुलाकात की थी। जब आजम खान की पत्नी तंजीन फात्मा गंगाराम अस्पताल में भर्ती थीं, तब एकता कौशिक ने उनकी काफी देखभाल की। आजम ने यहां तक कह दिया था कि अगर उनकी खुद की चार बेटियां भी होतीं, तो भी ऐसी सेवा नहीं कर पातीं, जैसा एकता ने उनके और उनकी पत्नी के लिए किया है। जून 2022 में पहली बार एकता कौशिक का नाम चर्चा में आया था। तब आजम खान से अस्पताल में मिलने गए अखिलेश यादव ने एक फोटो ट्वीट की थी। इसमें आजम खान अखिलेश यादव और एकता कौशिक नजर आ रही थी।

जारी है कार्रवाई
इनकम टैक्स के अधिकारियों द्वारा एकता के घर पर मिले बैंक से जुड़े कागजात और डॉक्यूमेंट्स को वैरिफाई किया जा रहा है। सूत्रों के मुताबिक, एकता कौशिक 2 दिन से घर पर नही है और फोन भी नहीं उठा रही। रामपुर के बीजेपी विधायक का कहना है कि इनकम टैक्स की रेड्स के बाद आजम खान गाजियाबाद आए थे। एकता कौशिक जरूर ही उनके सम्पर्क में होंगी। 

ये भी पढ़ें- ग्रेटर नोएडा की सोसायटी में 24वें फ्लोर से गिरकर 17 साल के लड़के की मौत, हादसा या सुसाइड? जांच शुरू

ये भी पढ़ें- हरदोई: जैसे ही स्वामी प्रसाद मौर्या ने शुरू किया भाषण, लोग कुर्सी छोड़कर जाने लगे, देखें VIDEO

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement