Saturday, April 27, 2024
Advertisement

VIDEO: राजभवन के सामने महिला ने बच्चे को दिया जन्म​​​​​, पर्दा डालकर हुई डिलीवरी, समय पर नहीं पहुंची एंबुलेंस; नवजात की मौत

लखनऊ में राजभवन के सामने रोड पर एक महिला ने बच्चे को जन्म दिया, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने इस मामले का संज्ञान लिया और महिला को अस्पताल में भर्ती करवाया।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Malaika Imam Updated on: August 13, 2023 17:50 IST
पर्दा डालकर सड़क किनारे हुई डिलीवरी- India TV Hindi
Image Source : @SAMAJWADIPARTY पर्दा डालकर सड़क किनारे हुई डिलीवरी

लखनऊ में आज राजभवन के सामने एक महिला ने रोड पर ही एक बच्चे को जन्म दे दिया। सड़क पर पैदा हुए नवजात को बचाया नहीं जा सका। दरअसल, रूपा नाम की महिला को आज दर्द हुआ, तो वो सिविल अस्पताल पहुंची। अस्पताल ने इंजेक्शन लगाकर महिला को वापस भेज दिया। घर पहुंचकर महिला को पेट में फिर दर्द हुआ, तो वो रिक्शे से अपने पति के साथ झलकारी बाई अस्पताल जाने लगी, लेकिन अस्पताल के रास्ते में ही राजभवन के सामने महिला को तेज प्रसव पीड़ा होने लगी। वहां गुजर रही कुछ महिलाओं ने साड़ी का पर्दा किया और प्रसव कराया। आरोप है कि एंबुलेंस को बार-बार फोन करने पर भी एंबुलेंस नहीं पहुंची और महिला को सड़क पर प्रसव कराना पड़ा। इसमें नवजात की जान चली गई। घटना का वीडियो सामने आने के बाद जिला प्रशासन ने इस मामले का संज्ञान लिया और महिला को अस्पताल में भर्ती करवाया। 

पूरे मामले की जांच के आदेश दिए गए 

राजभवन के सामने सड़क पर जहां महिला का प्रसव कराया गया, उसके पास ही राजभवन कॉलोनी में उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री और प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक का सरकारी आवास है। घटना की जानकारी होने पर ब्रजेश पाठक अपनी पत्नी के साथ अस्पताल पहुंचे। ब्रजेश पाठक ने पूरे मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं। प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अब जांच करेंगे कि एंबुलेंस मौके पर क्यों नहीं पहुंची और सिविल अस्पताल में महिला को ठीक इलाज मिला या नहीं। ब्रजेश पाठक शिशु के पिता को बैकुंठ धाम ले गए और वहां नवजात का अंतिम संस्कार कराया।

डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक ने बताया, "महिला साढ़े चार महीने की गर्भवती थी। वह दर्द से तड़प रही थी और उसने रिक्शे पर प्रीमैच्योर बेबी को जन्म दिया। हम सभी चिकित्सा सहायता प्रदान कर रहे हैं। हमने एम्बुलेंस के समय पर नहीं आने के मामले की जांच के आदेश दिए हैं। अगर लापरवाही हुई तो किसी को बख्शा नहीं जाएगा।" उन्होंने बताया कि मां की हालत स्थिर है और उनका इलाज चल रहा है। रिपोर्ट मिलते ही कार्रवाई की जाएगी।

स्वास्थ्य सेवाओं पर विपक्ष ने उठाए सवाल

इस पूरी घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। प्रदेश की राजधानी में स्वास्थ्य सेवाओं का इस कदर बिगड़े हाल को लेकर अब विपक्ष की ओर से सवाल उठाए जा रहे हैं। विपक्ष का दावा है कि राजभवन के सामने पैदा हुए बच्चे को समय पर इलाज नहीं मिलने से उसकी मौत हो गई। यूपी की मुख्य विपक्षी पार्टी सपा ने इस घटना का वीडियो शेयर करते हुए बीजेपी सरकार पर हमला किया और इसे स्वास्थ्य व्यवस्था की नाकामी बताया गया। 

समाजवादी पार्टी ने ट्वीट किया, "अस्पताल जाने के लिए एंबुलेंस नहीं मिलने पर लखनऊ में राजभवन के गेट पर ही गर्भवती महिला ने बच्चे को जन्म दिया, जिसकी मृत्यु हो गई। बीजेपी सरकार और स्वास्थ्य विभाग की नाकामी राज्यपाल के घर के बाहर उजागर हो गई। बच्चें की मौत की दोषी ये नाकारा सरकार है, पीड़िता को न्याय मिलना चाहिए।"

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement