Sunday, April 28, 2024
Advertisement

'बेटियों की सुरक्षा में सेंध लगाने वालों का हश्र रावण और कंस जैसा होगा', CM योगी की खुली चेतावनी

सीएम योगी ने कहा कि नारी की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन हमारी सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पुलिस बल में 20 फीसदी महिला कार्मिकों की भर्ती को सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ाया है।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Published on: November 03, 2023 19:47 IST
yogi adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI नारी शक्ति वंदन सम्मेलन' को संबोधित करते हुए सीएम योगी आदित्यनाथ

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को नारी सुरक्षा पर जोर देते हुए कहा कि बेटियों की सुरक्षा 'डबल इंजन की सरकार' की पहली प्राथमिकता है और अगर बेटियों की सुरक्षा में किसी ने सेंध लगाने की कोशिश की तो उसकी दुर्गति 'रावण और कंस' जैसी होगी। बलिया जिले के बांसडीह क्षेत्र में आयोजित 'नारी शक्ति वंदन सम्मेलन' को संबोधित करते हुए आदित्यनाथ ने 'मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना' को बेटियों के प्रति अपनी जिम्मेदारियों को पूरा करने के लिए सरकार की प्रतिबद्धता का एक महत्वपूर्ण उदाहरण बताया।

दीपावली पर एक गैस सिलेंडर फ्री

एक आधिकारिक बयान में योगी ने कहा कि इस योजना के तहत हमारी सरकार अगले सत्र से 25 हजार रुपये देने जा रही है। यह पैसा छह चरणों में बेटियों के अभिभावकों को दिया जाएगा। वहीं 'मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना' के अंतर्गत हमारी सरकार 51 हजार रुपये दे रही है। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने 129 करोड़ रुपये की 35 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन एवं शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार दीपावली पर गैस का एक सिलेंडर फ्री देगी। इससे प्रदेश की माताओं और बहनों को धुएं से मुक्ति मिलेगी और उनकी आंखों की रोशनी बनी रहेगी। योगी ने कहा कि 2026 में परिसीमन के बाद लोकसभा और विधानसभा चुनावों में देश की महिलाओं को 33 फीसदी आरक्षण दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि विधानसभा और लोकसभा में महिलाओं की संख्या बढ़कर एक तिहाई हो जाएगी, इसके लिए हम सब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आभारी हैं।

'सरकार का लक्ष्य है नारी की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन'
मुख्‍यमंत्री योगी ने कहा कि नारी की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन हमारी सरकार का लक्ष्य है। उन्होंने कहा कि प्रदेश के पुलिस बल में 20 फीसदी महिला कार्मिकों की भर्ती को सरकार ने प्राथमिकता के आधार पर आगे बढ़ाया है। योगी ने कहा कि आने वाले समय में बेसिक शिक्षा परिषद के स्कूलों में भी हम ज्यादातर महिला शिक्षकों को भर्ती करने की कवायद को आगे बढ़ाने जा रहे हैं। उन्होंने कार्यक्रम में आई महिलाओं को आश्वस्त करते हुए कहा कि आधी आबादी की सुरक्षा और सम्मान पर किसी भी प्रकार की आंच आए बगैर उन्हें आर्थिक स्वावलंबन की ओर अग्रसर करने के लिए डबल इंजन सरकार लगातार कार्य करती रहेगी। योगी ने कहा कि अब विकास पर कोई सीमा नहीं है, कई विकास परियोजनाएं चल रही हैं। उन्होंने कहा कि बलिया जिला उत्तर प्रदेश में जलमार्ग का सबसे अच्छा माध्यम बनने जा रहा है क्योंकि यह जिला एक तरफ गंगा और दूसरी तरफ सरयू से घिरा है।

यह भी पढ़ें-

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement