1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. वायरल न्‍यूज
  5. कछुए पर आ गई आफत, साथी ने यूं दी राहत, देखकर कहेंगे: हर एक दोस्त जरूरी होता है

कछुए पर आ गई आफत, साथी ने यूं दी राहत, देखकर कहेंगे: हर एक दोस्त जरूरी होता है

कहते हैं कि हर एक दोस्त जरूरी होती है। अगर बात जानवरों की करें तो वहां भी दोस्ती की अहमियत देखी जा सकती है। 

India TV Viral Desk India TV Viral Desk
Published on: June 09, 2021 16:51 IST
Tortoise video- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@BUITENGEBIEDEN_ Tortoise video

दोस्ती इंसान की जिंदगी में सबसे बड़ी नेमत कही जाती है। कहते हैं कि जहां रिश्ते नातेदार काम नहीं आते वहां दोस्त कंधा मिलाकर खड़े हो जाते हैं। लेकिन दोस्ती सिर्फ इंसानों के बीच हो, ऐसा नहीं कहा जाता सकता। जंगल में भी जानवरों के बीच दोस्ती के बड़े फायदे होते हैं। झुंड के नियम और दोस्ती के वादे, जानवरों की जान पर आई आफत भी टाल देते हैं। ऐसे ही दो दोस्तों का वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें कछुए की दोस्ती दिख रही है। 

आप जानते ही हैं कि कछुए के लिए पलट जाना कितना दुखदायी होता है। अगर वो पलट गया तो खुद सीधा नहीं हो सकता और ऐसी हालत में वो बिलकुल लाचार हो जाता है। इसलिए कोई भी कछुआ पलट जाने पर आपातकालीन स्थिति में आ जाता है। ऐसे ही हालातों में जब एक बड़ा कछुआ फंस गया तो छोटे कछुए ने कैसे पीठ लगाकर उसकी मदद की, इस बात को वीडियो के जरिए देखा जाना बहुत सुखद है।

इस वीडियो को  नामक ट्विटर पेज पर शेयर किया गया तो यह तेजी से वायरल हो गया। इसका कैप्शन बेहद ही दिलचस्प अंदाज में वाकया बताता है  - थैंक यू।

वीडियो में आप देख सकते हैं कि एक बड़ा कछुआ किसी वजह से पलट गया है और सीधा होने के लिए बैचेन सा कोशिशें कर रहा है लेकिन उसकी कोशिशें नाकाम साबित हो जाती है। फिर उसके साथ घूम रहा एक छोटा सा कछुआ बड़े कछुए को वापस सही स्थिति में पलट देता है जिससे वो वापस चल सके। यह देखना बहुत ही सुखदायी है कि छोटा कछुआ कैसे बड़े कछुए की मदद करता है। छोटा जीव भी बड़े की मदद कर सकता है उसके लिए ज्यादा ताकत और बड़े शरीर की जरूरत पड़े, ये जरूरी नहीं। 

दोस्ती में छोटे से छोटा दोस्त भी काम आता है इसलिए जीवन में हर किसी को अच्छे दोस्त जरूर बनाने चाहिए ताकि आड़े वक्त में दूसरों का मुंह न ताकना पड़े। 

इस वीडियो को अब तक साढ़े छह लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं और इसे दस हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं। इस वीडियो पर करीब डेढ हजार लोगों ने कमेंट्स किए हैं  और सौ लोग कोट ट्वीट कर चुके हैं। 

लोग कछुए की तारीफ कर रहे हैं औऱ दोस्ती की मिसाल दे रहे हैं। 

हालांकि कुछ लोगों ने इस वीडियो को बनाने वाले को ही लपेट लिया है कि उसने कछुए की मदद क्यों नहीं की। कुछ लोगों ने तो ये भी कहा है कि इस वीडियो में कछुए को उल्टे पड़े देखकर भी इसे सीधा नहीं किया और वीडियो बनाता रहा, ऐसा शख्स मतलबी है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Viral News News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन
Write a comment
X