Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Viral: लड़की बनना चाहते थे जुड़वां भाई, दादाजी के दिलदार फैसले को जानकर कहेंगे: हमारे यहां तो..

हालांकि इन मसलों पर जागरुकता बढ़ी है लेकिन फिर भी हमारे घरों के बढ़े बूढ़े ऐसे मामलों पर आसानी से नहीं मानते बल्कि धरना देकर बैठ जाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: February 26, 2021 10:44 IST
twins brother became sisters- India TV Hindi
Image Source : NEWSFLASH twins brother became sisters

ट्रांसजेंडर शब्द दुनिया में भले ही आम हो गया हो लेकिन भारत में अब भी इसे कम ही बोला औऱ सुना जाता है। अगर लड़का लड़कियों जैसी हरकत करे या ऐसा महसूस करे तो मां बाप मार पीट कर रास्ते पर लाना पसंद करते हैं। लेकिन दुनिया में अब ऐसे लोग भी बढ़ रहे हैं जो बच्चों के जीवन से जुड़े ऐसे फैसले हिम्मत से ले रहे हैं।

दिल छू लेने वाली कहानी वायरल होने के बाद लोगों ने की मुंबई के ऑटोड्राइवर की मदद, मिले 24 लाख रुपये

मामला ब्राजील का है, यहां दो जुड़वां भाई बचपन से ही लड़कियों जैसा स्पेशल फील करते थे। घरवालों ने कई बार उन्हें समझाया और धमकाया भी लेकिन वो लड़कियों वाली फीलिंग से उबर नहीं पाए। फिर जब डॉक्टरों से चेकअप करवाया तो असलियत पता चली। ना उनको लड़कों वाले खेल भाते थे और न लड़कों की संगत। लेकिन उस वक्त वो छोटे थे तो कोई फैसला लेना उनके हाथ में नहीं था। तब घरवालों ने उन्हें सपोर्ट करने का फैसला किया क्योंकि बच्चे स्कूल और अन्य जगहों पर काफी बुली किए जा रहे थे। माता पिता ने इन जुड़वा भाइयों को लड़कियों की तरह रहने की इजाजत दे दी लेकिन वो इस इंतजार में थे कि एक बार सर्जरी होने के बाद दोनों भाई वाकई और लड़कियों की असली जिंदगी जी पाएं।

'तो अब हो न पाएगा': काम पर लौटने वाले मेल पर लड़की की कांपी रूह, बोली- पैजामे में जिंदगी जीने की आदत हो गई...

19 साल की उम्र में इन दोनों भाइयों ने तय किया कि वो ट्रांसजेंडर ऑपरेशन करवाकर लड़की बन जाते हैं और फिर अपने सपने को जी पाएंगे। हाल ही में इन दोनों जुड़वां भाइयों ने अपना ऑपरेशन करवा कर लड़की का स्वरूप धारण किया। अब इनके नाम मायला और सोफिया हैं। आयला और सोफिया की सर्जरी दक्षिण-पूर्वी शहर ब्लूमेनो के एक ट्रांसजेंडर सेंटर में हुई है। यह अपनी तरह का पहला मामला है जब दो जुडवां भाइयों को सर्जरी के जरिए लड़की बनाया गया है।

सबसे बड़ी बात है इन जुड़वां भाइयों के दादाजी के त्याग की। आमतौर पर जहां घर के बड़े इन कामों को वाहियात मानकर जमाना क्या कहेगा जैसे तर्क देते हैं। वहीं इन भाइयों के दादाजी ने अपनी प्रॉपर्टी बेचकर पैसा एकत्र किया औऱ दोनों भाइयों का ऑपरेशन करवाया। 

डेली मेल के मुताबिक इस ऑपरेशन के बाद एक विश्व रिकॉर्ड बन गया है क्योंकि ये पहले आइडेंटिकल ट्विंस हैं जो एक साथ सर्जरी करवाकर लड़की बने हैं। इन दोनों के अनुभव काफी अजोबोगरीब रहे। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement