Monday, April 29, 2024
Advertisement

भारत का ऐसा अनोखा मंदिर जहां होती है 'Royal Enfield' बाइक की पूजा, क्या आप जानते हैं इसके पीछे की वजह?

भारत के राजस्थान में एक ऐसा मंदिर है जहां किसी भगवान की नहीं बल्कि एक बुलेट बाइक की पूजा की जाती है। यह मंदिर 'बुलेट बाबा' के नाम से काफी मशहूर है। इसकी सोशल मीडिया पर आजकल काफी चर्चा हो रही है।

Adarsh Pandey Written By: Adarsh Pandey
Published on: December 22, 2023 16:51 IST
राजस्थान के इस मंदिर में होती है बुलेट बाइक की पूजा- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA राजस्थान के इस मंदिर में होती है बुलेट बाइक की पूजा

सोशल मीडिया पर आजकल एक ऐसे मंदिर की चर्चा काफी तेज है जहां किसी भगवान की नहीं बल्कि एक बाइक की पूजा की जाती है। राजस्थान के पाली जिले के पास बना यह मंदिर काफी मशहूर है लेकिन आज भी कई लोग इस मंदिर के बारे में नहीं जानते हैं।'बुलेट बाबा' के नाम से मशहूर इस मंदिर की कहानी बड़ी रोचक है। आइए आपको इस मंदिर से जुड़ी बातें बताते हैं।

कहां बना है यह मंदिर?

जोधपुर और अहमदाबाद को जोड़ने वाले NH62 पर, पाली शहर से करीब 53 किलोमीटर दूर यह मंदिर स्थित है जिसे लोग 'बुलेट बाबा' के नाम से जानते हैं। इस मंदिर में किसी भगवान की पूजा नहीं की जाती है। हर साल बड़ी संख्या में लोग यहां आकर 350 CC रॉयल एनफील्ड बुलेट (RNJ 7773) की पूजा करते हैं। 

कैसे बना यह अनोखा मंदिर?

बता दें कि इस अनोखे मंदिर में जिस बुलेट की लोग पूजा करते हैं वहां उसके मालिक ओम सिंह राठौड़ की एक प्रतिमा और एक फोटो लगाई गई है। ऐसा माना जाता है कि साल 1988 में एक हादसे के दौरान ओम सिंह राठौड़ की मौत हो गई थी। हादसे के बाद पुलिस बाइक को थाने में ले गई। मगर हैरानी तब हुई जब अगले दिन बाइक थाने में नहीं थी। तलाश करने पर वह बुलेट हादसे वाले स्थान पर मिली। पुलिस इस बाइक को फिर से वापस ले गई लेकिन अगले दिन फिर ऐसा ही हुआ। कुछ दिनों तक ऐसे ही होता रहता जिसके बाद ग्रामीणों ने वहां एक मंदिर बनाने का फैसला लिया। साल 1988 में जिस स्थान पर ओम सिंह राठौड़ की मौत हुई थी आज उसी जगह यह मंदिर बना हुआ है। आपको बता दें कि यह पूरी जानकारी आदित्य कोंडावर नाम के एक शख्स ने अपने एक्स (पहले ट्विटर) पर पोस्ट शेयर करके दी है।

यहां देखें वह पोस्ट

ये भी पढ़ें-

पुराना वाटर डिस्पेंसर बेचने के लिए महिला ने ऑनलाइन डाला पोस्ट, कीमत ने लोगों को किया हैरान

कंपनी के बड़े अधिकारी ने बच्चों की कॉपी पर हाथ से लिखा इस्तीफा, सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement