Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत में सभी नदियों को स्त्री मानकर पूजते हैं लेकिन इनमें से एक पुरूष अवतार भी

भारत में हम सभी नदियों को स्त्री का दर्जा देते हैं और उन्हें माता की तरह पूजते हैं लेकिन एक नदी ऐसी भी है जिसे पुरूषों का दर्जा दिया गया है। वेदों में भी इसका वर्णन है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 26, 2023 13:25 IST
Brahmaputra River- India TV Hindi
Image Source : WIKIPEDIA ब्रम्हापुत्र नदी

भारत में अभी तक आपने जिस नदी का नाम सुना होगा उन सभी को स्त्री मानकर पूजा की जाती है। जैसे गंगा, यमुना, सरस्वती, गोदावरी, नर्मदा हम इन सभी नदियों को मां मानते हैं और इनकी पूजा करते हैं। लेकिन इन सब में एक नदी ऐसी भी है जिसे पुरूष माना जाता है। इस नदी को स्त्रीलिंग न मानकर इसे पुल्लिंग का दर्जा दिया गया है। वेदों में भी इस बात का जिक्र किया गया है कि ये भारत में यह एक ऐसी नदी है जो केवल पुरूष का रूप है। 

भारत में एक मात्र पुरूष नदी

इस नदी का नाम ब्रम्हापुत्र है। जिसका शाब्दिक अर्थ ब्रम्हा का पुत्र है। नाम से ही यह नदी एक पुरूष का रूप लग रहा है। वेद और पुराणों के मुताबिक ब्रम्हापुत्र नदी को भगवान ब्रम्हा और अमोघ ऋषि का पुत्र माना जाता है। अमोघ ऋषि शांतनु की पत्नी थी। भारत में ब्रम्हापुत्र ही एक नदी है जो पुरूष नदी है। भारत में इस नदी की लंबाई 916 KM है। इस नदी का उद्गम तिब्बत में स्थित मानसरोवर से हुआ है। इसे तिब्बत में सांग्पो के नाम से भी जाना जाता है। 

Manjuli Island

Image Source : SOCIAL MEDIA
मांजुली द्वीप

भारत में 916 KM बहती है यह नदी

भारत में प्रवेश करने के बाद इस नदी को अरूणाचल प्रदेश में डींह और असम में ब्रम्हापुत्र के नाम से जाना जाता है। आगे चल कर गंगा और ब्रम्हापुत्र का संगम हो जाता है जिसके बाद यह नदी मेघना नदी कहलाने लगती है। यह दुनिया की नौवीं सबसे चौड़ी नदी है और असम में इसी नदी के बीच सबसे बड़ा नदी द्वीप मांजुली स्थित है। 

ये भी पढ़ें:

मानसून की पहली बारिश में रोमांटिक हुआ कपल, बीच सड़क पर ही लगे नाचने, Video ने सबका दिल जीत लिया

ऐसा बॉस किसी को न मिले, टारगेट नहीं पूरा किया तो कर्मचारियों को खिलाएं कच्चे करेले

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement