Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

साइकिल से चांद तक का सफर, चंद्रयान-3 की लैंडिंग के बाद सोशल मीडिया पर वायरल हुई ये तस्वीर, लोग बोले- 'जय हो'

चंद्रयान-3 ने 14 जुलाई की दोपहर श्रीहरिकोटा से उड़ान भरी थी। 40 दिनों तक चलने वाली इस यात्रा के बाद 23 अगस्त को शाम करीब 6 बजे चंद्रयान-3 चांद के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र पर लैंड किया।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: August 24, 2023 8:08 IST
साइकिल से चांद तक का सफर।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA साइकिल से चांद तक का सफर।

भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो ने 23 अगस्त की शाम को इतिहास रच दिया। पहली बार कोई देश चांद के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र के सतह पर उतरा है। इसके अलावा मून मिशन में कामयाब होने वाला भारत दुनिया का चौथा देश बन गया। इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन के नाम ये रिकॉर्ड था। इन सबके बीच पूरा देश ISRO के सफर को याद कर रहा है। सोशल मीडिया पर लोग तस्वीरें शेयर कर रहे हैं। 

साइकिल से चांद तक का सफर

उनमें से ही एक तस्वीर खूब वायरल हो रही है जिसमें रॉकेट को साइकिल पर रखकर ले जाते हुए देखा जा सकता है। साथ में एक व्यक्ति भी चल रहा है। इस तस्वीर में एक तरफ चांद के सतह पर लैंड किए हुए चंद्रयान-3 की तस्वीर दिख रही है तो दूसरी तरफ साइकिल पर रॉकेट ले जाते हुए दो व्यक्ति। इस तस्वीर को शेयर करते हुए लोग इसरो और भारत को चंद्रयान-3 की कामयाबी के लिए शुभकामनाएं दे रहे हैं। बता दें कि इस तस्वीर को एडिट कर के बनाया गया है। साइकिल पर रॉकेट वाली तस्वीर 1963 की है। जिसमें इसरो के दो वैज्ञानिक तिरुवनंतपुरम में थुम्बा इक्वेटोरियल रॉकेट लॉन्चिंग स्टेशन पर एक रॉकेट को ले जाते हुए दिख रहे है।

इस तस्वीर को देख लोग यहीं सोच रहे हैं कि कभी वो वक्त था जब भारत साइकिल पर रखकर अपने रॉकेट को ले जाता था और आज ये वक्त है जहां भारत दूसरे देशों को अंतरिक्ष की राह दिखा रहा है। इसरो आज दूसरे देशों के सैटेलाइट लॉन्च कर रहा है। 

ये भी पढ़ें:

चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग पर दुनिया ने भारत को दी बधाई, पीएम मोदी ने सबको कहा धन्यवाद

चंद्रयान-3 के विक्रम लैंडर से बाहर आया प्रज्ञान रोवर, 14 दिन तक 500 मीटर के दायरे में करेगा चांद की सतह की स्टडी

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement