Monday, February 26, 2024
Advertisement

ये है अनपढ़ लोगों का देश, पढ़ा-लिखा कोई मिल जाए तो चौंक जाते हैं लोग

UNESCO के स्टैटिस्टिक्स डिपार्टमेंट के 2015 के आंकड़ों के अनुसार, इस देश की साक्षरता दर दुनिया में सबसे कम है। इस लिस्ट में पहले नंबर पर जो देश है उसका नाम शायद ही आपको पता होगा।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: December 02, 2023 23:40 IST
इस देश में बहुत ही कम...- India TV Hindi
Image Source : FREE PIK इस देश में बहुत ही कम लोग पढ़ें-लिखे मिलेगें।

क्या आपको पता है कि दुनिया का सबसे कम पढ़ा-लिखा देश कौन सा है? यानी कि किस देश की साक्षरता दर सबसे कम है? शायद आपके दिमाग में अफगानिस्तान या फिर नाइजिरिया जैसे देश का नाम आए। हो सकता है आप ये भी न जानते हो कि इन देशों से भी कम पढ़े-लिखे लोग इस देश में रहते हैं। आज हम आपको आज एक ऐसे ही देश के बारे में बताने जा रहे हैं जहां की साक्षरता दर इन देशों से भी कम है। 

नाइजर

Image Source : SOCIAL MEDIA
नाइजर

मुश्किल से मिलता है कोई पढ़ा-लिखा

इस देश में पढ़े-लिखे लोग बहुत ही मुश्किल से मिलते हैं। यहां इतने कम लोग पढ़े-लिखे हैं कि अगर कोई पढ़ा-लिखा व्यक्ति मिल जाता है तो लोग चौंक जाते हैं। मानो जैसे उनके सामने कोई एलियन आ गया हो। हो भी क्यों न यहां पढ़ा-लिखा इंसान आपको जल्दी मिलेगा ही नहीं। 

नाइजर के लोग।

Image Source : SOCIAL MEDIA
नाइजर के लोग।

इस देश की सक्षरता दर सबसे कम

दुनिया में सबसे कम पढ़ा-लिखा देश नाइजर है। ये दुनिया का ऐसा देश है जहां साक्षरता दर रिकॉर्ड स्तर तक कम है। UNESCO के स्टैटिस्टिक्स डिपार्टमेंट के 2015 के आंकड़ों के अनुसार नाइजर में साक्षरता दर महज 19.1% है। वहीं अफगानिस्तान में साक्षरता दर 38.2% है। बुरकिना फासो में यह दर 36% है। गिनी का साक्षरता दर 30.4% है।

ये भी पढ़ें:

बॉयफ्रेंड को Kiss किया और फिर छोड़कर चली गई लड़की, टूटे आशिक ने मौत को लगाया गले, देखें ये Video

पाकिस्तानी पति नसरुल्लाह के साथ अंजू के बिताए हुए आखिरी पल का Video वायरल, यहां देखें

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement