Friday, May 03, 2024
Advertisement

रश्मिका मंदाना डिपफेक वीडियो केस में दिल्ली पुलिस ने एक शख्स को किया गिरफ्तार

Rashmika Mandanna's deepfake video case: अभिनेत्री रश्मिका मंदाना से जुड़े डीपफेक वीडियो मामले के मुख्य आरोपी को दिल्ली पुलिस ने आंध्र प्रदेश से गिरफ्तार कर लिया है।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Pankaj Yadav Updated on: January 20, 2024 16:30 IST
अभिनेत्री रश्मिका मंदाना- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA अभिनेत्री रश्मिका मंदाना

एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के डीपफेक वीडियो मामले से जुड़े मुख्य आरोपी को दिल्ली पुलिस ने शनिवार को आंध्र प्रदेश से गिरफ्तार कर लिया। बता दें कि नवंबर 2023 में रश्मिका मंदाना का एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया था। जिसमें काले रंग के वर्कआउट ड्रेस में एक इंडियन-ब्रिटिश लड़की ज़ारा पटेल के चेहरे को मॉर्फ कर के एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना का चेहरा लगा दिया था। 

एक्ट्रेस के फोटो के साथ हुई थी छेड़छाड़

घटना के बाद, दिल्ली पुलिस ने इस मामले में IPC की धारा 1860 (जालसाजी), 469 (प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना) और IT एक्ट 2000 के तहत धारा 66 सी (पहचान की चोरी) और 66 ई (गोपनीयता का उल्लंघन) के तहत मामला दर्ज किया गया था। 'पुष्पा', 'मिशन मजनू' और 'एनिमल' जैसी फिल्मों में अपनी भूमिकाओं के लिए जानी जाने वाली रश्मिका मंदाना ने अपने डीपफेक वीडियो के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर किया था जिसमें उन्होंने कहा था कि वह इस वीडियो को देखकर "वास्तव में आहत" हुईं हैं।

पुलिस गिरफ्त में आरोपी।

Image Source : INDIATV
पुलिस गिरफ्त में आरोपी।

AI के जरिए हो रहा ये काम

इस वीडियो ने सरकार को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के लिए एक सख्त गाइडलाइन जारी करने के लिए प्रेरित किया, जिसमें इस तरह के डीपफेक को नियंत्रित करने वाले कानूनी प्रावधानों और संबंधित कानूनों पर प्रकाश डाला। डीपफेक एक डिजिटल तरीका है जहां कोई भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) तकनीक का उपयोग करके किसी भी व्यक्ति का चेहरा समानता को दूसरे व्यक्ति की समानता से बदल सकता है।

सचिन तेंदुलकर के साथ हुआ ये खेल

ऐसे ही एक मामले में इस हफ्ते पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का एक डीपफेक वीडियो सोशल मीडिया पर सामने आया था जिसमें तेंदुलकर एक ऑनलाइन गेम का प्रचार करते हुए दिखाई दे रहे थे। वीडियो में उनकी बेटी सारा भविष्यवाणी करके प्रति दिन 1.8 लाख रुपये कमाने का उदाहरण दे रही है। मुंबई पुलिस ने इस वीडियो के संबंध में भी अज्ञात व्यक्ति के खिलाफ मामला दर्ज किया है।

ये भी पढ़ें:

"अब रोटी तभी खाउंगा जब मेरा ब्याह होगा", शादी के लिए बहन से लड़ गया भाई, Viral Video

Video: बंदरों ने मिलकर शख्स से लूट लिया Iphone, मोबाइल छुड़ाने के लिए करनी पड़ी कुछ ऐसी डील

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement