Tuesday, June 18, 2024
Advertisement

Video: ये देखिए मार्केट में इलेक्ट्रिक चम्मच भी आ गया, इससे खाएंगे तो मिलेंगे कई फायदे, जानें कितने का है यह Spoon

तकनीक के इस जमाने में अब इलेक्ट्रिक चम्मच से इंसान खाना खाएगा। इस चम्मच से खाने से स्वास्थ्य संबंधी कई फायदे हैं। चम्मच से जुड़ी जानकारियों के लिए इस खबर को पढ़ें।

Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: May 24, 2024 21:57 IST
इलेक्ट्रिक चम्मच- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA इलेक्ट्रिक चम्मच

आज कल हर चीज इलेक्ट्रिसिटी से चलने वाली आ गई हैं। इलेक्ट्रिक कुकर, इलेक्ट्रिक चूल्हा और इलेक्ट्रिक केटल के बाद अब मार्केट में इलेक्ट्रिक चम्मच भी आ गया है। इस चम्मच को जापान की एक कंपनी ने बनाया है। इस कंपनी का नाम किरिन होल्डिंग्स है। इस चम्मच को लेकर कंपनी के शोधकर्ताओं का दावा है कि ये अतिरिक्त सोडियम के बिना नमक के स्वाद को बरकरार रखेगा। जिससे खाना और भी हेल्दी होगा।    

एक चम्मच की कीमत कितनी

इस चम्मच को किरिन कंपनी ऑनलाइन मार्केट में बेचने के लिए तैयार है। जिसे वह 19800 येन में बेचगी, अगर रुपयों में देखें तो ये 10500 रुपए में मिलेगा। चम्मच का वजन 60 ग्राम है और ये चम्मच रिचार्जेबल लिथियम बैटरी से चलता है। कंपनी का ये टारगेट है कि वह अगले 5 सालों में 1 मिलियन ग्राहकों को अपना चम्मच बेचेगी। फिलहाल इसे जापान में बेचा जाएगा और अगले साल तक इसे विदेशों में बेचना शुरू कर दिया जाएगा। यह चम्मच प्लास्टिक और मेटल का बना हुआ है। जिसे कंपनी ने  मिजी विविश्वविद्यालय के प्रोफेसर होमी मियाशिता के साथ मिलकर बनाया है। 

इस चम्मच से खाने के फायदे

इस चम्मच को बनाने वाली किरिन कंपनी का कहना है कि जापान में हर व्यक्ति लगभग 10 ग्राम नमक रोज खाता है जबकि विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इससे भी आधा नमक खाने की सलाह देता है। ज्यादा नमक खाने से ब्लड प्रेशर, स्ट्रोक और दूसरी बीमारियों के बढ़ने की काफी संभावना है। इस चम्मच से खाने के कई फायदे हैं, पहला ये कि आप अपने स्वास्थय के अनुसार ही नमक खा पाएंगे। ज्यादा नमक आप इस चम्मच के रहते नहीं खा सकते। वैसे किरिन नाम की ये कंपनी अब तक बीयर का बिजनेस करती आई है लेकिन यह कंपनी अब हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स बनाने पर ध्यान दे रही है। 

ये भी पढ़ें:

फैशन शो में मॉडल्स ने ड्रेस क्रॉसिंग कर किया रैंप वॉक, Video देख लोगों ने कहा- मेरा देश बदल रहा है

किचन में रखे फ्राइंग नेट से शख्स साफ कर रहा था नाला, Video देख आपको भी हो जाएगी रेस्टोरेंट के खाने से नफरत

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement