Friday, April 26, 2024
Advertisement

भारत की पहली AI रोबोट टीचर, साड़ी पहने-बालों में जुड़ा किए बच्चों को पढ़ाने पहुंची स्कूल

टेक्नोलॉजी के इस जमाने में हर रोज नई चीजें देखने को मिलती हैं। कुछ आविष्कारों को देख लोगों को अपनी आंखों पर यकीन नहीं होता क्योंकि ये लोगों की कल्पना से परे है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: March 10, 2024 10:57 IST
बच्चों के मुलाकात करते हुए AI रोबोट- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA बच्चों के मुलाकात करते हुए AI रोबोट

आज टेक्नोलॉजी न जाने कहां से कहां पहुंच गई है। हर रोज कोई ना कोई नया आविष्कार देखने को मिल ही जाता है। इस तकनीक के जमाने में जिस चीज की हमने कल्पना तक नहीं की थी, आज वह भी देखने को मिल रहा है। शायद ही किसी ने कभी सोचा होगा कि एक दिन मशीन इंसानों की जगह ले लेगा। पहले रोबोट सिर्फ एक मशीन हुआ करते थे लेकिन अब ये ही रोबोट पत्रकार, एक्टर और टीचर का भी काम करने लगे हैं। 

क्लास लेती हुई AI रोबोट

Image Source : SOCIAL MEDIA
क्लास लेती हुई AI रोबोट

बच्चों को पढ़ाने स्कूल पहुंची AI रोबोट

कुछ ऐसा ही भारत में भी देखने को मिला। जहां एक स्कूल में बच्चों को पढ़ाने के लिए एक AI रोबोट टीचर पहुंची। कॉटन की साड़ी और बालों में जुड़ा किए ये रोबोट देखने में हूबहू एक टीचर की तरह ही लग रही है। जो स्कूल में पहुंचते ही बच्चों से मुलाकात की। ये AI रोबोट केरल के तिरुवनंतपुरम में बनाई गई है। इस रोबोट को मेकरलैब्स एडुटेक नामक कंपनी ने बनाया है। IRIS-AI रोबोट टीचर को लॉन्च करते हुए कंपनी ने बताया कि ये रोबोट जेनेरेटिव AI द्वारा संचालित है। AI की शक्ति का प्रयोग कर शिक्षा जगत में क्रांति लाई जा सकती है। AI रोबोट टीचर प्रत्येक छात्र की आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें अच्छी शिक्षा दे सकता है।

 
वीडियो को इंस्टाग्राम पर makerlabs_Official नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है। वीडियो को लोग खूब लाइक कर रहे हैं। इस पोस्ट पर लोग कमेंट करते हुए अपनी प्रतिक्रिया भी दे रहे हैं। 

ये भी पढ़ें:

गजब की है ये दाल जिसमें लगाते हैं 24 कैरेट गोल्ड का तड़का, दुनिया में सबसे महंगी

VIDEO: यहां ट्रेन पटरियों के ऊपर नहीं बल्कि नीचे चलती हैं, हर रोज लाखों लोग करते हैं सफर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement