Saturday, May 11, 2024
Advertisement

5 साल की उम्र में इस लड़की ने दिया था बच्चे को जन्म, इतनी कम उम्र में मां कैसे बन गई आज तक नहीं सुलझा ये रहस्य

5 साल की लड़की का पेट अचानक से बढ़ने लगा। मां-बाप ने जब अपनी बेटी को डॉक्टर के पास ले गए तब उन्हें पता चला कि उनकी बेटी प्रेग्नेंट है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: June 13, 2023 14:57 IST
लीना मदीना अपने बच्चे जोरार्दो के साथ।- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA लीना मदीना अपने बच्चे जोरार्दो के साथ।

इस दुनिया में कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं जिन्हें सुनकर हमें अपने कानों पर भरोसा नहीं होता। अब इसी घटना को देख लीजिए जहां एक 5 साल की लड़की ने एक बच्चे को जन्म दिया। जिसे देख डॉक्टर से लेकर बड़े-बड़े वैज्ञानिक भी हैरान हो गए। ये कहानी है दुनिया की सबसे कम उम्र में मां बनने वाली लड़की की जो सिर्फ 5 साल, 7 महीने की उम्र में एक बेटे को जन्म दिया था। यह घटना मेडिकल साइंस के लिए आज भी पहेली बनकर रह गई है। लड़की आखिर प्रेग्नेंट कैसे हुई और वह इकनी कम उम्र में ही मां कैसे बन गई। इसका खुलासा आज तक नहीं हो पाया है।

5 साल की बच्ची मां बनी

लीना मदीना नाम की एक लड़की का जन्म पेरू के तिक्रापो में 27 सितम्बर 1933 को हुआ था। लीना नॉर्मल बच्चों की तरह ही थी। लेकिन जब वह 5 साल की हुई तब अचानक से उसके पेट का आकार बढ़ने लगा। पहले तो माता-पिता को लगा कि शायद ट्यूमर है उसकी वजह से पेट बढ़ रहा होगा। चूंकी  तिक्रापो एक गांव था और यहा अस्पताल नहीं था इसलिए घरवाले लड़की के पेट में ट्यूमर समझ कर उसका कई दिनों तक झाड़-फूंक करवाते रहे। इस बीच काफी समय निकल गया और बच्चा धीरे-धीरे पेट में बड़ा होने लगा। जब झाड़फूंक से पेट का बढ़ना नहीं रूका तब उसके माता-पिता उसे दिखाने के लिए लीना को शहर लेकर आए। शहर के असपताल में लीना का टेस्ट किया गया। जहां उसके प्रेग्नेंट होने का पता चला। अब इतनी कम उम्र में लड़की मां बनने वाली थी इसलिए उसकी जान को खतरा था। इसे देखते हुए डॉक्टरों में लड़की को अपनी निगरानी में रखा और 14 मई, 1939 को लीना ने एक स्वस्थ बच्चे को जन्म दिया।

5 साल की उम्र में ही लीना मदीना गर्भवती हो गई थी।

Image Source : SOCIAL MEDIA
5 साल की उम्र में ही लीना मदीना गर्भवती हो गई थी।

3 साल की उम्र में आने लगे थे पीरियड्स

बच्चे का जन्म ऑपरेशन करके हुआ था। ऑपरेशन के वक्त डॉक्टरों को पता चला कि लीना के सेक्स ऑर्गन्स पूरी तरह से विकसित हो चुके थे। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार लीना को 3 साल में ही पीरियड्स भी आने लगे थे। 

डॉक्टर के नाम पर रखा गया बच्चे का नाम

अस्पताल में बच्चे को जन्म देने के बाद लीना मदीना।

Image Source : SOCIAL MEDIA
अस्पताल में बच्चे को जन्म देने के बाद लीना मदीना।

बच्चे का जन्म हुआ और उस बच्चे का नाम ऑपरेशन कर के पैदा करने वाले डॉक्टर के नाम पर रखा गया। सर्जरी करने वाले डॉक्टर जोरार्दो था इसलिए बच्चे का भी नाम जोरार्दो रखा गया। जोरार्दो की परवरिस लीना का छोटा भाई मानकर की गई। जब जोरार्दो 10 साल का हुआ तब उसे पता चला कि लीना उसकी बहन नहीं मां है। समय बिता और साल 1970 में लीना की शादी राउल जुरादो नाम के युवक से हुई और 2 साल बाद 1972 में लीना दोबारा अपने दूसरे बच्चे की मां बनी। कुछ समय बाद 1979 में लीना के पहले बेटे जोरार्दो की 40 साल की उम्र में एक बीमारी के चलते मौत हो गई।

रेप के शक में पिता को गिरफ्तार किया गया

अब सबसे बड़ी बात ये थी कि लीना आखिरकार प्रेग्नेंट कैसे हुई। लीना को भी इस बारे में कुछ नहीं मालूम था। पहले तो लीना के पिता पर शक गया कि उन्होंने ही उसका रेप किया होगा। इसकी जांच के लिए लीना के पिता को गिरफ्तार कर लिया गया और उसका टेस्ट करवाया गया। जांच में यह बात सामने आई कि लीना के पिता ने रेप नहीं किया है और न ही वह उस बच्चे के बाप हैं।

अपने पिता और बच्चे के साथ लीना मदीना।

Image Source : SOCIAL MEDIA
अपने पिता और बच्चे के साथ लीना मदीना।

फिर पेरू के स्थानीय मीडिया में एक रिपोर्ट छपी कि लीना के साथ रेप हुआ है। दरअसल, लीना के गांव में एक पारंपरिक त्योहार मनाया जाता था। इस त्योहार में सामूहिक तौर पर युवक और युवतियां संबंध बनाते थे। इसमें कई बार लड़कियो का रेप भी होता था। इसलिए यह मान लिया गया कि लीना का रेप हुआ होगा लेकिन उम्र के चलते रेप वाली बात पर भी सवाल खड़े होने लगे। इस तरह लीना मां कैसे बनी यह हमेशा के लिए एक रहस्य बनकर रह गया।

ये भी पढ़ें:

दूल्हे ने सबके सामने कटवा ली नाक! डांस करते वक्त दुल्हन को लेकर स्टेज पर गिरा, लोग बोले- तुमसे न हो पाएगा बेटा

जंगल में दिखा नाग-नागिन के डांस का खूबसूरत नजारा, सोशल मीडिया पर Video जमकर हो रहा वायरल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement