Friday, May 10, 2024
Advertisement

Video: इस देश में होती है सांपों की खेती, पेड़ पर फल नहीं बल्कि डाल से लटकते हैं सांप

क्या आपने कभी सांपों की खेती के बारे में सुना है? अगर नहीं सुना है तो आज हम आपको एक ऐसे बगीचे के बारे में बताने जा रहे हैं जहां पर सांपों की खेती होती है।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: July 18, 2023 11:09 IST
Snake Farming- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA पेड़ पर लटकते हुए सांप।

आपने बगीचे तो देखे ही होंगे। अब तक बगीचों में पेड़ों पर आप आम, लीची, जामुन और अमरूद जैसे फलों को लटकते देखा होगा। लेकिन क्या आपने कभी किसी पेड़ पर सांपों को लटकते हुए देखा है? क्या आपने ऐसे पेड़ों से भरे बगीचे को देखा है? आपका जवाब होगा देखना तो दूर हमने तो इस बारे में सुना तक नहीं है। लेकिन हम आपको बता दें कि इस दुनिया में ऐसे बगीचे हैं जहां पर फल की जगह सांप लटकते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं सापों के बगीचे की। इस जगह पर सांपों की खेती की जाती है।   

सांपों का बगीचा

सांपों का ये बगीचा वियतनाम में मौजूद है। जिसमें पेड़ों की डालियों पर सांप लिपटे होते हैं। इन पेड़ों पर आपकी नजर जिस भी डाली पर जाएगी आपको भर-भर के सांप देखने को मिलेंगे। इस बगीचे का नाम डोंग टैम स्नेक फॉर्म है। जिस तरह से खेतों में फल और सब्जियां उगाई जाती हैं वैसे ही यहां पर सांप पाले जाते हैं। इसके अलावा इस फार्म में औषधीय जड़ी बूटी भी उगाई जाती है। इस बगीचे में 400 से अधिक प्रकार के सांप पाले जाते हैं। इन सांपों के जहर से कई तरह की दवाइयां बनती हैं और सापों के जहर को काटने वाले एंटीडोज भी बनाए जाते हैं। इस बगीचे को घूमने के लिए हर साल लाखों पर्यटक यहां पर आते हैं।     

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा Video

सोशल मीडिया पर इस वीडियो को इंस्टाग्राम के माध्यम से @kohtshoww नाम के यूजर ने शेयर किया है। वीडियो को करोड़ों लोगों ने देखा और लाखों ने इसे लाइक किया है। पहले ये बगीचा केवल रिसर्च के लिए बनाया गया था लेकिन अब यह बहुत बड़ा पर्यटक स्थल बन चुका है। इस फार्म में हर साल कई लोग सांप के काटे जाने के बाद उपचार के लिए आते हैं। जहां पर इन्हें एंटीडोज बनाकर दिया जाता है। जिससे शरीर में सांपों का जहर खत्म हो जाता है।

ये भी पढ़ें:

Optical Illusion: खुद को होशियार मानते हैं तो बताइए इनमें से कौन सी महिला शादीशुदा है?

महिला ने पेश की ममता की मिसाल, 10 हजार लीटर ब्रेस्ट मिल्क किया दान, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement