Sunday, April 28, 2024
Advertisement

महिला ने पेश की ममता की मिसाल, 10 हजार लीटर ब्रेस्ट मिल्क किया दान, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

आज हम आपको असल मायने में कहलाए जाने वाली जगत जननी से मिलाने जा रहे हैं। जो अपने ब्रेस्‍ट मिल्‍क को दान कर देती हैं। वह अब तक 10 हजार लीटर से भी ज्यादा दूध दान कर चुकी हैं और कई बच्चों को वह जीवनदान दे चुकी हैं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Updated on: July 17, 2023 15:27 IST
एलिजाबेथ एंडरसन- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL MEDIA एलिजाबेथ एंडरसन

मां के दूध को अमृत माना जाता है। ये दूध नवजात बच्चों के लिए कितना जरूरी होता है इसे आप अच्छे से समझ सकते हैं। अगर ये दूध न मिले तो नवजात बच्चों का विकास और पोषण रुक सकता है। उन्हें कई तरह की बिमारियां भी हो सकती हैं और यहां तक की उनकी मौत भी हो सकती है। हर शिशु को 6 महीने तक मां का दूध जरूर देना चाहिए। मां के दूध में पोषक तत्‍वों की प्रचूर मात्रा होती है इसलिए ये बच्चों के विकास के लिए बहुत ही जरूरी होता है। लेकिन इस दुनिया में हर बच्चा इतना खुशकिस्मत नहीं होता जिसे अपनी मां का दूध मिल सके। ऐसे में जगत जननी बनकर उभरी एक महिला अपने दूध से कई बच्चों को जिंदगी दे चुकी हैं। इस महिला का नाम अब तक सबसे ज्यादा ब्रेस्ट मिल्क दान करने के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है। 

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज

गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड ने अपने इंस्टाग्राम पेज से इस महिला की स्टोरी शेयर करते हुए एक वीडियो जारी किया है। जिसमें बताया गया है कि अमेरिका में रहने वाली एलिजाबेथ एंडरसन पिछले कई वर्षों से बिन मां के बच्चों के लिए अपना ब्रेस्ट मिल्क दान कर रही हैं। एंडरसन खुद 2 बच्‍चों की मां हैं, लेकिन उन्‍होंने हजारों बच्‍चों का पालन-पोषण अपने दूध से किया है। एंडरसन ने कई प्र‍िमेच्‍योर बेबी को भी जीवनदान दे चुकी हैं। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के मुताबिक, एंडरसन 20 फरवरी 2015 से 20 जून 2018 तक एक मिल्‍क बैंक को 1600 लीटर ब्रेस्‍ट मिल्‍क डोनेट कर चुकी हैं। उन्होंने अब तक ब्रेस्‍ट मिल्‍क दान किया है और उनकी ये नेक पहल आज भी जारी है। 

Elisabeth Anderson

Image Source : INSTAGRAM
एलिजाबेथ एंडरसन हर रोज 6 लीटर दूध बच्चों के लिए मिल्क बैंक को दान कर देती हैं।

एलिजाबेथ एंडरसन

Image Source : INSTAGRAM
एलिजाबेथ एंडरसन अपने दूध को निकालने के बाद उसे स्टोर करने के लिए फ्रीज में रख देती हैं।

हर रोज अपने ब्रेस्ट से 6 लीटर निकालती हैं दूध

एल‍िजाबेथ ने कहा कि मैं अभी तक पिछले 9 सालों में 10350 लीटर ब्रेस्‍ट मिल्‍क दान कर चुकी हूं। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड में जो डाटा दिया गया है वह सिर्फ 2015 से लेकर 2018 के बीच का है जो मैंने एक मिल्क बैंक को दान किया था। जब उनसे पूछा गया कि ये आइडिया उन्हें कहां से आया तो इसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि पहले वह ज्यादातर दूध फेंक देती थी लेकिन एक दिन उनके दिमाग में ये बात आई कि अगर वह अपने दूध को जरूरतमंदों तक पहुंचा सके तो न जाने कितने बच्चों का भला हो जाएगा। जिसके बाद से वह हर रोज अपने ब्रेस्ट से पंप कर के 6 लीटर दूध निकालती हैं और उसे मिल्क बैंक को दे देती हैं। 

ब्रेस्ट में इतना दूध आता कहां से है? 

जब एल‍िजाबेथ से पूछा गया कि उनके ब्रेस्ट में इतना अधिक दूध आया कहां से? इसके जवाब में उन्होंने बताया कि वह हाइपरलैक्टेशन सिंड्रोम से ग्रसित हैं इस वजह से इनके ब्रेस्ट में ज्यादा दूध बनता है और कभी-कभी तो ऐसी स्थिति बन जाती है कि उनका दूध उनके ब्रेस्ट से ओवरफ्लो होने लगता है। उन्होंने आगे बताया कि उनके शरीर में प्रोलैक्टिन नामक हार्मोन बहुत ज्यादा मात्रा में बनता है जिस वजह से वह अपने ब्रेस्ट से इतना दूध निकाल पाती हैं। 

ये भी पढ़ें:

इस बंदी की हिम्मत तो देखिए, शेर के साथ एक ही प्लेट में मांस खाते हुए दिखी लड़की

चुपके से टिकट लेकर सारस से Zoo में मिलने पहुंचे आरिफ, बोले- पिंजड़े में मेरा दोस्त बहुत तड़प रहा था

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement