Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने दी थी श्रीनगर के ट्यूलिप गार्डन घूमने की सलाह, अब पर्यटकों की भीड़ देख लोग हैरान

कश्मीर ने एक ऐसा रिकॉर्ड कायम किया है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आपको बता दें कि एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन में सबसे ज्यादा पर्यटक आए हैं, क्योंकि पिछले 30 दिनों में विभिन्न देशों और राज्यों के 3.60 लाख से अधिक लोगों ने इस गार्डन का सैर किया है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: April 24, 2023 16:53 IST
ये है श्रीनगर का अनोखा ट्यूलिप गार्डन- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM ये है श्रीनगर का अनोखा ट्यूलिप गार्डन

भारत का स्वर्ग कहा जाने वाला कश्मीर एक बार फिर मीडिया की सुर्खियों में है। कश्मीर ने एक ऐसा रिकॉर्ड कायम किया है, जिसे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। आपको बता दें कि एशिया के सबसे बड़े ट्यूलिप गार्डन में सबसे ज्यादा पर्यटक आए हैं, क्योंकि पिछले 30 दिनों में विभिन्न देशों और राज्यों के 3.60 लाख से अधिक लोगों ने इस गार्डन का सैर किया है। 

रिकॉर्ड तोड़ पर्यटकों का आगमन

इस संबंध में ट्यूलिप गार्डन के फ्लोरीकल्चर ऑफिसर शायिक रसूल ने कहा कि 20 अप्रैल से अब तक कुल 3,65,624 लोगों ने गार्डन का दौरा किया है। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों से 58,600 स्थानीय और 3,03,870 अन्य सहित कुल 3.60 लाख पर्यटक ने अब तक गार्डन घूम चुके हैं। वहीं पिछले 30 दिनों में 3154 विदेशी पर्यटकों ने भी उद्यान का दौरा किया है। अधिकारी ने कहा कि यह पहली बार है कि उद्यान में दर्शकों की इतनी भारी भीड़ देखी गई है। 

पीएम मोदी ने किया था जिक्र
भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को इस उद्यान की यात्रा करने की सलाह दी थी। यदि आप श्रीनगर जाने की योजना बना रहे हैं, तो इस उद्यान को अपनी यात्रा लिस्ट में शामिल करें। यह गार्डन अपने आप में अपनी खूबसूरती के लिए मशहूर है। जिस तरह कश्मीर की वादियां प्यारी हैं, उसी तरह इस बाग और यहां के फूलों को देखकर आप दंग रह जाएंगे। इस गार्डन में 60 किस्में और 15 से ज्यादा ट्यूलिप हैं।

यहां कैसे पहुंचे? 
अब आपके मन में यह सवाल जरूर आ रहा होगा कि यहां कैसे पहुंचा जाए, तो ये भी आपको जानकारी देते हैं। यहां पहुंचने के लिए एयरपोर्ट है। यानी अगर आप सीधे दिल्ली से आना चाहते हैं तो आपको फ्लाइट की सुविधा मिलेगी। इसके साथ ही जम्मू तक ट्रेन की सुविधा उपलब्ध है लेकिन जम्मू के बाद आपको यहां से टैक्सी लेनी होगी। इसमें आपको करीब 5-6 घंटे लगेंगे, तब जाकर आप श्रीनगर पहुंच पाएंगे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement