Thursday, March 28, 2024
Advertisement

वह लड़की जो पढ़ लेती है सबका दिमाग, सिर्फ क्लास 1 तक ही पढ़ी हैं सुहानी और काफी दिलचस्प है उनकी कहानी, आप भी पढ़ें

चलिए आपको सुहानी शाह के बारे में बताते हैं कि आखिर वह कौन हैं और इतनी फेमस कैसे हो गईं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav @ThePankajY
Published on: January 28, 2023 19:50 IST
सुहानी शाह- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRSM सुहानी शाह

आजकल बागेश्वर धाम के कथावाचक धीरेंद्र शास्त्री सुर्खियों में बने हुए हैं। धीरेंद्र शास्त्री सोशल मीडिया से लेकर हर एक चैनल पर छाए हुए हैं। लोग भी इस बात से काफी हैरान हैं कि आखिर बाबा जी सबके मन की बात कैसे जान लेते हैं। क्या ये कोई करिश्मा है या फिर कोई ऐसी दिव्य शक्ति जो उन्हें गॉड गिफ्टेड है। खैर जो कुछ भी हो लेकिन धीरेंद्र शास्त्री की लोकप्रीयता का अंदाजा आप सिर्फ इसी बात से लगा लीजिए कि उनके धाम में आने वाले लोगों की संख्या दिन प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है। लोग विदेश से उनकी इस चमत्कारी स्वरूप को देखने चले आ रहे हैं। ऐसे में 32 साल जादूगरनी सुहानी शाह इसे केवल एक माइंड रीडिंग बता रही हैं। उनका कहना है कि यह कोई दिव्य शक्ति या चमत्कार नहीं सिर्फ माइंड रीडिंग है जो कि एक आर्ट है और इसे कोई भी सीख सकता है। उन्होंने कई टीवी चैनल्स पर माइंड रीडिंग के कई उदाहरण पेश किया। चलिए आपको अब सुहानी शाह के बारे में बताते हैं कि आखिर वह कौन हैं और इतनी फेमस कैसे हो गईं। 

सुहानी शाह

Image Source : INSTAGRAM
सुहानी शाह

दिमाग पढ़ लेती हैं सुहानी शाह

राजस्थान के उदयपुर में सुहानी शाह का जन्म 29 जनवरी 1990 को हुआ था। सुहानी शाह माइंड रीडर के साथ-साथ एक पॉपुलर Youtuber, कॉर्पोरेट ट्रेनर, लाइफ कोच, और पेशेवर हिप्नोथेरेपिस्ट भी हैं। उन्होंने 5 किताबें भी लिखी हैं। सुहानी के पिता का नाम चंद्रकांत शाह है जो कि एक फिटनेस कंसंट्रेटर और ट्रेनर हैं। उनकी मां स्नेहलता एक हाउसवाइफ हैं। उनका एक बड़ा भाई भी है। चमत्कारी बाबा के साथ-साथ सुहानी शाह भी खूब चर्चा में हैं। उन्होंने कई नामचीन हस्तियों का दिमाग पढ़ कर दिखाया है। धीरेंद्र शास्त्री के चमत्कार पर उनका कहना है कि असल में कोई दिमाग नहीं पढ़ता बल्कि अगले वाले इंसान के हाव-भाव, हरकतें और बॉडी लैंग्वेज से सारी चीजें पता लगा लेते हैं। 

सुहानी शाह ने महज सात साल की उम्र में अपना पहला शो किया था।

Image Source : INSTAGRAM
सुहानी शाह ने महज सात साल की उम्र में अपना पहला शो किया था।

सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव हैं सुहानी

सुहानी शाह स्टेज शो भी करती हैं।

Image Source : INSTAGRAM
सुहानी शाह स्टेज शो भी करती हैं।

सुहानी शाह ने महज सात साल की उम्र में अपना पहला शो किया था। उन्होंने यह शो गुजरात के अहमदाबाद में ठाकोर भाई देसाई हॉल में साल 1997 में किया था। इतना ही नहीं वह स्टेज शो भी करती हैं और सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। अकेले इंस्टाग्राम पर उनके 1.2 मिलियन से ज्यादा फॉलोअर्स हैं।

सुहानी शाह यूट्यूब पर एक ऑनलाइन सीरीज 'That's My Job Compilation' होस्ट करती हैं।

Image Source : INSTAGRAM
सुहानी शाह यूट्यूब पर एक ऑनलाइन सीरीज 'That's My Job Compilation' होस्ट करती हैं।

सुहानी शाह यूट्यूब पर एक ऑनलाइन सीरीज 'That's My Job Compilation' होस्ट करती हैं, जिसमें वह बड़ी संख्या में विजिटर्स को बुलाती हैं और प्रतिभागियों के व्यवसायों का अनुमान लगाने के लिए उन्हें चैलेंज करती हैं। 

मोटिवेशनल स्पीकर और यूट्यूबर संदिप महेश्वरी के साथ सुहानी शाह।

Image Source : INSTAGRAM
मोटिवेशनल स्पीकर और यूट्यूबर संदिप महेश्वरी के साथ सुहानी शाह।

मशहूर हस्तियों के साथ स्टेज शो कर चुकी हैं सुहानी शाह

सुहानी शाह करीना कपूर, जाकिर खान, साइना नेहवाल और संदीप माहेश्वरी समेत कई लोगों के साथ स्टेज शेयर कर चुकी हैं। बचपन से ही उनका जादूगर बनने का सपना था और काफी कम उम्र से ही वह माइंड रीडिंग की फील्ड में सक्रिय हैं। सुहानी शाह को प्यार से लोग जादू परी भी कहते हैं। वह 25 सालों से जादू करते आ रहीं हैं। 'जादू परी' (Magic Fairy) की उपाधी उन्हें ऑल इंडिया मैजिक एसोसिएशन ने दी है। 

सिर्फ क्लास 1 तक ही पढ़ी हुई हैं सुहानी शाह

सुहानी सिर्फ क्लास 1 तक ही पढ़ी हुई हैं यह बात उन्होंने मोटिवेशनल स्पीकर और यूट्यूबर संदिप महेश्वरी के इंटरव्यू में बताया था। उन्होंने कहा था कि वह बचपन से ही अपने पैशन को फॉले करते आ रही हैं इसलिए वह क्लास 1 के बाद कभी स्कूल नहीं गईं। सुहानी पिछले 20 साल से दुनिया के अलग-अलग देशों में अपना शो कर रही हैं। सुहानी दूसरे माइंड रीडर को भी ट्रेनिंग देती हैं। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि वह पहली बार माइंड रीड करना अपने पापा से सीखी थीं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement