Sunday, April 28, 2024
Advertisement

Bengal SSC Scam: 50 करोड़ तो चिल्लर है... उम्मीद से कहीं ज्यादा संपत्ति के मालिक हैं TMC नेता पार्थ चटर्जी

Bengal SSC Scam: बंगाल शिक्षक घोटाल में गिरफ्तार हुए पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी से 50 करोड़ कैश और भारी मात्रा में सोना ईडी ने अपनी रेड में बरामद किया था. हालांकि, अब पार्थ चटर्जी की जितनी संपत्ति के बारे में पता चला है उसके सामने ये पैसे चिल्लर हैं।

Reported By : Atul Bhatia Edited By : Sushmit Sinha Published on: July 29, 2022 12:11 IST
TMC leader Partha Chatterjee- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV TMC leader Partha Chatterjee

Highlights

  • उम्मीद से कहीं ज्यादा संपत्ति के मालिक हैं TMC नेता पार्थ चटर्जी
  • 50 करोड़ तो चिल्लर के बराबर हैं
  • बंगाल शिक्षक घोटाले की वजह से गंवा चुके हैं मंत्रीपद

Bengal SSC Scam: बंगाल शिक्षक घोटाल में गिरफ्तार हुए पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी से 50 करोड़ कैश और भारी मात्रा में सोना ईडी ने अपनी रेड में बरामद किया था. हालांकि अब पार्थ चटर्जी की जितनी संपत्ति के बारे में पता चला है उसके सामने ये पैसे चिल्लर हैं। मिली जानकारी के अनुसार पार्थ चटर्जी करोड़ों के मालिक हैं। उनके पास पिंगला में लगभग 45 करोड़ की कुछ जमीनें हैं। उनकी पत्नी बबली चटर्जी के नाम एक स्कूल है, जिसकी कीमत 50 करोड़ बताई जा रही है। कोलकाता के बाघा जतिन स्टेशन के पास 12 कट्ठा जमीन है जो अस्पताल बनाने के लिए ली गई है। बेगमपुर में भी 25 बीघा जमीन बताई जा रही है। 

पार्थ चटर्जी के पास कहां कितनी संपत्ती है

  1. नकताला कोलकाता में एक घर, 9 घर बोलपुर में
  2. इसके अलावा शांतिनिकेतन में 4 हजार स्क्वायर फीट का अलग से एक फ्लोर
  3. डायमंड सीटी में 4 फ्लैट
  4. बलघेरिया क्लब टाउन में 2  फ्लैट,
  5. ब्रह्मनगर में एक फ्लैट,
  6. न्यू टाउन में 2 फ्लैट
  7. एक घर सोनारपुर में
  8. एक महल जैसा घर जांगीपारा में
  9. 45 करोड़ के आस-पास की पिंगला में जमीन
  10. पत्नी के नाम 50 करोड़ का एक स्कूल
  11. हॉस्पिटल के लिए 17 कट्ठा जमीन कोलकाता स्टेशन के पास
  12. बेगुमपुर में 25 बीघा जमीन
  13. एक फॉर्महाउस सिंगुर में
  14. दक्षिण 24 परगना में एक गेस्टहाउस
  15. न्यू रॉयल बंगाल रिसॉर्ट
  16. गोसाबा में एक रिसॉर्ट
  17. बीरपुर में एक फॉर्महाउस
  18. बंटाला में 10 बीघा जमीन
  19. झारखंड में 24 एकड़ जमीन
  20. बर्धमान में खनन के लिए डंपर
  21. किया सेठ पार्लर और गार्मेंट चेन में इनवेस्टमेंट
  22. कस्बा रथ टाला में इच्चे इंटरटेनमेंट प्राइवेट लिमिटेड की पूरी बिल्डिंग

पद भी गया

प्रवर्तन निदेशालय (ED) की बड़ी छापेमारी के बाद अब बंगाल सरकार में मंत्री पार्थ चटर्जी पर गाज गिर गई है। पहले पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पार्थ चटर्जी को मंत्री पद से हटा दिया और उसके बाद उन्हें पार्टी से सस्पेंड कर दिया है। ED की कार्रवाई के बाद पार्थ पर ममता ने ये कड़ा एक्शन लिया है।

पार्थ चटर्जी के करीबी के घर से मिले हैं 50 करोड़ कैश

पश्चिम बंगाल में टीचर भर्ती घोटाले से जुड़े मामले की जांच कर रहे प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने पार्थ चटर्जी की करीबी अर्पिता मुखर्जी के उत्तर कोलकाता के बेलघरिया स्थित फ्लैट पर लगभग 18 घंटों से चल रही अपनी रेड को अब खत्म कर दिया है। इस रेड में अर्पिता मुखर्जी के घर से 20-21 करोड़ नहीं बल्कि पूरे 29 करोड़ रुपए के साथ-साथ 5 किलो सोना भी बरामद किया गया है। ED के अधिकारी वहां से लगभग 29 करोड़ रुपये की नकदी को 10 स्टील के बक्सों में भर कर ले गए हैं। यानि अगर अर्पिता मुखर्जी के दो घरों से रेड में मिली रकम को जोड़ दिया जाए तो वह 50 करोड़ हो जाएगी। क्योंकि बीते दिनों उनके दक्षिण कोलकाता स्थित फ्लैट से 21 करोड़ रुपये की नकदी मिलने के एक दिन बाद 23 जुलाई को उन्हें गिरफ्तार किया गया था।

शिक्षक भर्ती घोटाले में पार्थ का नाम

गौरतलब है कि सरकारी स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों में हुए कथित शिक्षक भर्ती घोटाले के वक्त पार्थ चटर्जी के पास शिक्षा विभाग का प्रभार था। बाद में उनसे यह विभाग ले लिया गया था। प्रवर्तन निदेशालय ने उन्हें धनशोधन मामले में गत शनिवार को गिरफ्तार किया था। प्रवर्तन निदेशालय स्कूल सेवा आयोग द्वारा की गई शिक्षकों की भर्ती में कथित अनियमितता के आरोपों की जांच कर रहा है। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के अधिकारियों के अनुसार, चटर्जी से संबद्ध अपार्टमेंट से करीब 50 करोड़ रुपये नकद और सोना बरामद किया गया है। इसके अलावा कुछ संपत्तियों और विदेशी मुद्रा से संबंधित दस्तावेज भी बरामद किए गए थे, जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement