Monday, April 29, 2024
Advertisement

बंगाल में पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट की NIA से जांच की मांग, शुभेंदु अधिकारी बोले- आरडीएक्स ब्लास्ट था

बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में रविवार को पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट को लेकर आज विधानसभा में जमकर हंगामा हुआ। इसे लेकर बीजेपी विधायक विधानसभा से बाहर निकल गए। बीजेपी नेता शुभेंदु अधिकारी ने इस विस्फोट की जांच NIA से कराने की मांग की।

Malaika Imam Edited By: Malaika Imam @MalaikaImam1
Published on: August 28, 2023 16:25 IST
शुभेंदु अधिकारी - India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO शुभेंदु अधिकारी

पश्चिम बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष और बीजेपी के विधायक शुभेंदु अधिकारी ने उत्तर 24 परगना जिले में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट की जांच एनआईए (NIA) से कराने की सोमवार को मांग की। बीजेपी विधायकों ने रविवार को हुई इस घटना के विरोध में सोमवार को विधानसभा से बाहर निकल गए।  शुभेंदु अधिकारी ने विधानसभा परिसर में पत्रकारों से बातचीत में कहा कि सभी सबूत नष्ट होने से पहले राज्य सरकार को घटना की जांच तत्काल एनआईए को सौंप देनी चाहिए। 

"विस्फोट की तीव्रता काफी अधिक थी"

शुभेंदु अधिकारी ने कहा कि हमने कलकत्ता हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश के समक्ष एक याचिका भी दाखिल की है, जिसे स्वीकार कर लिया गया है। बीजेपी नेता ने यह भी कहा कि विस्फोट इतना तीव्र था कि आस-पास के घरों की कंक्रीट की छतों को गंभीर नुकसान पहुंचा। उन्होंने दावा किया, "आरडीएक्स विस्फोटक के इस्तेमाल के कारण विस्फोट की तीव्रता काफी अधिक थी।

एगरा विस्फोट को लेकर क्या बोले बीजेपी नेता?

पटाखा फैक्ट्री में हुए विस्फोट में इकाई के मालिक और उसके बेटे सहित कुल आठ लोगों की मौत हो गई थी। पुलिस ने इस विस्फोट के संबंध में फैक्ट्री के मालिक के साझेदार को गिरफ्तार किया है। बीजेपी नेता ने यह भी कहा कि जब एगरा में इसी तरह का विस्फोट हुआ था, तब मुख्यमंत्री ने कहा था कि ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के उपाय करने के लिए मुख्य सचिव के नेतृत्व में एक दल बनाया जाएगा। बीजेपी नेता ने सवाल किया, "राज्य सरकार जो उपाय करने वाली थी, उनका क्या हुआ?" 

पूर्व मेदिनीपुर जिले के एगरा में एक अवैध पटाखा फैक्ट्री में मई में हुए विस्फोट में 12 लोगों की मौत हो गई थी। शुभेंदु अधिकारी ने यह भी दावा किया कि विस्फोट में मारे गए सभी लोग पश्चिम बंगाल में सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) से जुड़े हुए थे। उन्होंने कहा कि जब तक आरोपों पर विस्फोटक अधिनियम की धाराएं लागू नहीं की जातीं, तब तक केंद्र सरकार घटना का स्वत: संज्ञान लेकर इसकी जांच NIA को नहीं सौंप सकती। 

उत्तर 24 परगना में हुए विस्फोट में 7 लोगों की मौत

बता दें कि पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में रविवार को बड़ा हादसा हो गया। दत्तापुकुर थाना क्षेत्र में रविवार सुबह एक पटाखा फैक्ट्री में जबरदस्त ब्लास्ट हो गया। हादसे में सात लोग मारे गए। ब्लास्ट से फैक्ट्री वाली बिल्डिंग ध्वस्त हो गई। चारों तरफ मलबा फैल गया।  पुलिस ने मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला। ब्लास्ट के चलते कई लोगों की मौके पर ही मौत हो गई थी। शव बुरी तरह झुलस गए थे।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement