Thursday, May 16, 2024
Advertisement

तृणमूल कांग्रेस ने जारी किया चुनावी मैनिफेस्टो, CAA रद्द करने और NRC को रोकने का वादा

19 अप्रैल से लोकसभा चुनाव 2024 के लिए मतदान का आरंभ हो जाएगा। पश्चिम बंगाल में 42 सीटों के लिए सभी 7 चरण में चुनाव होंगे। इस बीच बुधवार को तृणमूल कांग्रेस ने अपना चुनावी घोषणापत्र जारी कर दिया है। आइए जानते हैं टीएमसी के मैनिफेस्टो की कुछ खास बातें।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: April 17, 2024 16:48 IST
Lok Sabha Elections 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI Lok Sabha Elections 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए कुछ ही दिनों में वोटिंग शुरू होने वाली है। इस चुनाव के लिहाज से पश्चिम बंगाल का अहम स्थान है क्योंकि यहां कुल 42 लोकसभा सीटें हैं। यूपी और महाराष्ट्र के बाद सबसे ज्यादा लोकसभा सीटों वाला राज्य पश्चिम बंगाल हीं है। इसी क्रम में अब राज्य की सत्ताधारी दल तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव को लेकर अपना मैनिफेस्टो जारी कर दिया है। ममता बनर्जी की पार्टी ने अपने मैनिफेस्टो में कई बड़े वादे किए हैं। आइए जानते हैं टीएमसी के मैनिफेस्टो की कुछ खास बातें। 

CAA रद्द करने का वादा

तृणमूल कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव 2024 के लिए जारी किए गए अपने घोषणापत्र में नागरिकता संशोधन अधिनियम यानी सीएए को रद्द करने और एनआरसी को रोकने का वादा किया है। पार्टी ने घोषणापत्र में घर-घर राशन, बीपीएल परिवारों के लिए 10 मुफ्त रसोई सिलेंडर सहित कई अन्य कल्याणकारी योजनाओं का वादा किया है। 

एमएसपी की कानूनी गारंटी का वादा

तृणमूल कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र को 'दीदीर शपथ' नाम दिया है। पार्टी ने घोषणापत्र में कहा है कि देशभर में प्रत्येक गरीब परिवार को सम्मानजनक आवास दिया जाएगा। सभी जॉब कार्ड धारकों को 100 दिनों की गारंटी वाला काम प्रदान किया जाएगा और सभी श्रमिकों को प्रति दिन ₹400 का न्यूनतम वेतन मिलेगा। स्वामीनाथन आयोग की सिफारिशों के अनुसार, भारत के किसानों के लिए एमएसपी की कानूनी गारंटी दी जाएगी, जो सभी फसलों की उत्पादन लागत से न्यूनतम 50% अधिक होगी।

पश्चिम बंगाल में कब होंगे चुनाव?

पश्चिम बंगाल में लोकसभा की कुल 42 सीटों पर  7 चरणों में वोटिंग होगी। पहले चरण में 19 अप्रैल को लोकसभा की तीन सीटों पर चुनाव होगा। वहीं दूसरे चरण में 26 अप्रैल को 3 सीटों पर वोटिंग होगी। तीसरे चरण में 7 मई को चार सीटों पर वोटिंग होगी। चौथे चरण में 8 सीटों पर 13 मई को वोटिंग होगी। पांचवें चरण में 20 मई को 7 सीटों पर वोटिंग होगी। छठे चरण में 25 मई को 8 सीटों पर वोटिंग होगी जबकि आखिरी चरण में 1 जून को राज्य की 9 सीटों पर वोटिंग होगी।

ये भी पढ़ें- INDIA TV-CNX Opinion Poll: पश्चिम बंगाल में TMC को कड़ी टक्कर दे रही BJP, जानें जनता के मन में क्या है?


'सुबह की चाय के साथ गौमूत्र, दिन में गोबर खाने के लिए कहेगी बीजेपी', ममता बनर्जी का तीखा हमला

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement