Wednesday, May 29, 2024
Advertisement

Mominpur Violence: बंगाल के मोमीनपुर इलाके में दो समूहों में झड़प, धारा 144 लागू, TMC-BJP में छिड़ा वाकयुद्ध

Mominpur Violence: कोलकाता के मोमिनपुर में दो पक्षों के बीच हिंसा ने राजनीति का पारा चढ़ा दिया है। जहां घटना को लेकर बीजेपी मुखर हुई है वहीं तृणमूल ने कहा कि बीजेपी धार्मिक माहोल खराब कर रही है।

Edited By: Pankaj Yadav @pan89168
Updated on: October 11, 2022 0:00 IST
Mominpur Violence- India TV Hindi
Mominpur Violence

Highlights

  • खिदिरपुर-मोमीनपुर क्षेत्र में दो समूहों में हुई हिंसक झड़प
  • तृणमूल कांग्रेस और विपक्षी पार्टियों बीजेपी और लेफ्ट के बीच वाक् युद्ध शुरू

Mominpur Violence: पश्चिम बंगाल में कोलकाता के खिदिरपुर-मोमीनपुर क्षेत्र में दो समूहों में झड़प के बाद सत्तारूढ़ तृणमूल कांग्रेस (TMC) और विपक्षी भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के बीच वाकयुद्ध शुरू हो गया है। इस झड़प में कई लोग घायल हो गए। भाजपा का दावा है कि पश्चिम बंगाल में कानून-व्यवस्था की स्थिति खराब हो गई है जिस पर सत्तारूढ़ दल ने कड़ी प्रतिक्रिया दी। तृणमूल ने आरोप लगाया कि भाजपा राज्य का माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रही है। 

प्रदेश भाजपा प्रमुख को पुलिस ने किया गिरफ्तार

प्रदेश भाजपा प्रमुख सुकांत मजूमदार ने क्षेत्र में जाने की कोशिश की लेकिन उन्हें उत्तर कोलकाता के चिन्ग्रिघाट इलाके में रोक लिया गया और इलाके में CRPC की धारा 144 के तहत निषेधात्मक आदेश लागू होने के चलते उनसे वापस जाने को कहा गया। पुलिस के एक वरिष्ठ अफसर ने कहा कि उन्हें समझाया गया कि वहां धारा-144 आदेश लागू हैं लेकिन वह वहां जाने पर अड़े रहे। उन्होंने बताया,‘‘ सुकांत मजूमदार को बाद में गिरफ्तार कर लिया गया और उन्हें लालबाज़ार पुलिस मुख्यालय लाया गया।” 

हिंसे को लेकर शुभेंदु अधिकारी ने गृह मंत्री को लिखा पत्र

पुलिस ने कहा कि खिदिरपुर-मोमीनपुर क्षेत्र में रविवार शाम स्थानीय मुद्दों को लेकर दो समूहों के बीच झड़प हो गई जिसमें कई लोग घायल हो गए। प्रदर्शनकारियों ने इकबालपुर थाने के बाहर भी प्रदर्शन किया। इलाके में पुलिस और रैपिड एक्शन फोर्स (RAF) कर्मियों को तैनात कर दिया गया है। विधानसभा में विपक्ष के नेता शुभेंदु अधिकारी ने ट्विटर पर कहा कि उन्होंने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और राज्यपाल एल गणेशन को पत्र लिखकर आग्रह किया है कि बंगाल में कानून एवं व्यवस्था की स्थिति के हाथ से निकलने से पहले मोमीनपुर हिंसा और इकबालपुर थाने में तोड़फोड़ के मद्देनजर प्रभावित इलाके में केंद्रीय बलों की तत्काल तैनाती की जाए। 

भाजपा बंगाल का माहौल खराब कर रही -सौगत राय

भाजपा पर राज्य का माहौल खराब करने का आरोप लगाते हुए तृणमूल के वरिष्ठ नेता सौगत राय ने कहा कि स्थिति को नियंत्रित करने के लिए पुलिस ने सभी ज़रूरी कदम उठाए। राय ने कहा, “ उपद्रवियों को गिरफ्तार कर लिया गया है। सुकांत मजूमदार वहां जाकर घृणा भरे भाषण देने के अलावा क्या करेंगे? भाजपा राज्य के माहौल को खराब करने की कोशिश कर रही है। भाजपा को हर घटना का राजनीतिकरण करना बंद करना चाहिए।” 

मजूमदार की गिरफ्तारी के खिलाफ भाजपा का विरोध-प्रदर्शन

दोपहर बाद, अधिकारी ने मजूमदार की गिरफ्तारी के खिलाफ भाजपा का विरोध दर्ज कराने के लिए पश्चिम बंगाल विधानसभा से राजभवन तक मार्च निकाला। अधिकारी ने कहा, "हम अपना विरोध दर्ज कराने के लिए राज्यपाल के पास आए थे। मुख्य विपक्षी दल के प्रदेश अध्यक्ष के साथ व्यवहार करने का यह तरीका है? राज्य सरकार स्थिति को नियंत्रित करने में पूरी तरह विफल रही है।" पार्टी ने मध्य कोलकाता में अपने राज्य मुख्यालय से लालबाजार स्थित पुलिस मुख्यालय तक भी विरोध मार्च निकाला। टीएमसी के प्रदेश महासचिव कुणाल घोष ने भाजपा पर राज्य में शांति को बाधित करने का आरोप लगाया।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement