Monday, April 29, 2024
Advertisement

विपक्षी गठबंधन का काम तमाम! TMC ने कहा- कांग्रेस छोड़े अपनी ‘जमींदारी संस्कृति’, ममता को बनाए चेहरा

कल दिल्ली में विपक्ष के I.N.D.I. अलायंस की बैठक होनी है। लेकिन उससे पहले गठबंधन की घटक दल टीएमसी ने कांग्रेस को घेरना शुरू कर दिया है। टीएमसी ने नसीहत दी है कि कांग्रेस को अपनी ‘जमींदारी संस्कृति’ त्यागकर ममता बनर्जी को गठबंधन का चेहरा बनना चाहिए।

Swayam Prakash Edited By: Swayam Prakash @swayamniranjan_
Published on: December 18, 2023 21:20 IST
Mamata banerjee- India TV Hindi
Image Source : PTI पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और टीएमसी नेता ममता बनर्जी

कोलकाता: दिल्ली में विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ की बैठक से एक दिन पहले सोमवार को ममता की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (TMC) ने कांग्रेस से अनुरोध किया कि वह अपनी ‘जमींदारी संस्कृति’ को त्यागकर ममता बनर्जी जैसे वरिष्ठ नेताओं को गठबंधन के चेहरे के तौर पर पेश करने की दिशा में काम करे। बता दें कि टीएमसी और कांग्रेस दोनों ही I.N.D.I. गठबंधन में शामिल हैं। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस’ (इंडिया) की मंगलवार को होने वाली बैठक में शामिल होने के लिए दिल्ली में हैं और उन्होंने 2024 लोकसभा चुनाव के बाद गठबंधन की तरफ से प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार का नाम घोषित करने की वकालत की है। 

टीएमसी ने खुलकर की कांग्रेस की आलोचना

टीएमसी के प्रवक्ता कुणाल घोष ने एक प्रेस कॉन्फ्रेस में कहा, ‘‘तीन राज्यों (के विधानसभा चुनाव) में मिली हार के बाद कांग्रेस को इससे सबक लेना चाहिए। इसे ‘जमींदारी संस्कृति’ को त्यागना होगा। पार्टी अपने साझेदारों के साथ अपनी प्रजा की तरह व्यवहार नहीं कर सकती। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ‘इंडिया’ गठबंधन की जीत हो, उसे (कांग्रेस) तीन बार की मुख्यमंत्री और तीन बार की केंद्रीय मंत्री ममता बनर्जी और अन्य वरिष्ठ नेताओं को गठबंधन का चेहरा बनाना होगा।’’ कांग्रेस ने हाल में मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में विधानसभा चुनाव अकेले लड़ा और भाजपा से हार गई। घोष ने कहा, ‘‘कांग्रेस बार-बार भाजपा को हराने में विफल रही है। दूसरी ओर, ममता बनर्जी के नेतृत्व में टीएमसी के पास कई बार भाजपा को हराने का रिकॉर्ड है।’’ 

कांग्रेस ने भी टीएमसी को सुनाई खरी-खरी

वहीं इस टिप्पणी पर कांग्रेस की पश्चिम बंगाल इकाई ने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की। कांग्रेस प्रवक्ता सौम्या रॉय ने जोर देकर कहा, ‘‘हमें भाजपा के खिलाफ कैसे लड़ना है, इस बारे में टीएमसी से सबक लेने की जरूरत नहीं है। यह कांग्रेस है, जो लगातार भाजपा के खिलाफ लड़ रही है जबकि टीएमसी ने कई मौकों पर भाजपा के साथ समझौता किया है।’’ टीएमसी सूत्रों के अनुसार, पार्टी 2024 के लोकसभा चुनावों में भाजपा के खिलाफ एक विश्वसनीय चुनौती पेश करने के लिए सीट-बंटवारे की बातचीत में तेजी लाने, एक सामूहिक विमर्श खड़ा करने और घोषणापत्र को अंतिम रूप देने के लिए उत्सुक है।

ये भी पढ़ें-

हरियाणा के सदन में ऐसा क्या हुआ कि सीएम खट्टर गीता पर हाथ रखकर खाने लगे कसम, देखें VIDEO

"बलात्कार आखिर बलात्कार है... फिर चाहे पति ने ही क्यों न किया हो," गुजरात हाईकोर्ट की तल्ख टिप्पणी

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement