Saturday, April 27, 2024
Advertisement

IPS विवेक सहाय को बनाया गया पश्चिम बंगाल का नया DGP, चुनाव से पहले दी गई अहम जिम्मेदारी

लोकसभा चुनावों से पहले केंद्रीय चुनाव आयोग ने आज सोमवार को कई बड़े फैसले लिए। इनमें एक फैसला पश्चिम बंगाल पुलिस के प्रमुख को बदलने का भी है। आयोग ने राज्य पुलिस के प्रमुख की जिम्मेदारी अब विवेक सहाय को सौंपी है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: March 18, 2024 17:46 IST
west bengal- India TV Hindi
Image Source : FILE IPS विवेक सहाय को बनाया गया पश्चिम बंगाल का नया DGP

कोलकाता: आईपीएस राजीव कुमार को पश्चिम बंगाल के डीजीपी पद से हटाने के बाद अब विवेक सहाय को राज्य पुलिस प्रमुख की जिम्मेदारी दी गई है। वहीं इससे पहले चुनाव आयोग ने आज सोमवार 18 मार्च को राजीव कुमार को डीजीपी के पद से हटाया था। इसके कुछ देर बाद ही आईपीएस ऑफिसर विवेक सहाय को यह नई जिम्मेदारी सौंपी गई है। 

6 राज्यों के गृह सचिव हटाए गए

इससे पहले चुनाव आयोग ने आज ही गुजरात, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में गृह सचिव को हटाने के आदेश जारी किए थे। साथ ही मिजोरम और हिमाचल प्रदेश में सामान्य प्रशासनिक विभाग के सचिव को भी हटा दिया। इसके साथ ही इलेक्शन कमीशन ने बृहन्मुंबई नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल और अतिरिक्त आयुक्तों और उपायुक्तों को भी हटा दिया। आयोग ने सचिव जीएडी मिजोरम और हिमाचल प्रदेश को भी हटा दिया है, जो संबंधित सीएम कार्यालय में प्रभार संभाल रहे थे।

अधिकारियों को क्यों हटाया गया?

इन सात राज्यों में जिन अधिकारियों को हटाया गया है, उनके पास संबंधित राज्यों में मुख्यमंत्री के कार्यालय में दोहरे प्रभार थे, जो चुनावी प्रक्रिया के दौरान जरूरी निष्पक्षता, खासकर कानून व्यवस्था सुरक्षा बलों की तैनाती को लेकर भी समझौता कर सकते थे। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल के डीजीपी को 2016 में सूबे के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान भी सक्रिय चुनाव ड्यूटी से हटा दिया था। महाराष्ट्र ने कुछ नगर आयुक्त और कुछ अतिरिक्त/उप नगर आयुक्त के संबंध में चुनाव आयोग के निर्देश नहीं माने थे, जिन्हें 16 मार्च को लोकसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के वक्त बताया गया था। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement