1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. बारिश के चलते धंस गई सोने की खदान, 50 लोग जिंदा हो गए दफन

अफ्रीकी देश कांगों में भयानक हादसा, सोने की खदान धंसने से दफन हो गए 50 लोग

किवू प्रांत के गवर्नर नगवाबीज कासी ने बताया कि जान गंवाने वाले लोगों में अधिकांश युवा थे। कामितुगा के मेयर एलेक्जेंद्रा बुंड्या ने भारी बारिश के चलते मिट्ठी खिसकने को हादसे के लिए जिम्मेदार बताया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 12, 2020 16:56 IST
Kamituga mine collapse, Kamituga Gold mine collapse, Congo mine collapse- India TV Hindi
Image Source : AP बारिश के चलते कामितुगा में सोने की खान धंस गई और वहां काम कर रहे कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई।

किंशासा: अफ्रीकी देश डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ द कांगो में एक सोने की खान धंसने से बड़ा हादसा हो गया है। एक एनजीओ द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, बारिश के चलते सोने की यह खान धंस गई और वहां काम कर रहे कम से कम 50 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इनिशिएटिव ऑफ सपोर्ट एंड सोशल सुपरविजन ऑफ वूमेन की अध्यक्ष एमिलियेन इटोंगा ने कहा कि शुक्रवार को भारी बारिश के बाद साउथ किवू प्रांत के कामितुगा के पास स्थित साइट दोपहर करीब 3 बजे ढह गई। बताया जा रहा है कि इस घटना में सिर्फ एक ही शख्स बच पाया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, किवू प्रांत के गवर्नर नगवाबीज कासी ने बताया कि जान गंवाने वाले लोगों में अधिकांश युवा थे। कामितुगा के मेयर एलेक्जेंद्रा बुंड्या ने भारी बारिश के चलते मिट्ठी खिसकने को हादसे के लिए जिम्मेदार बताया। उन्होंने कहा कि हादसे में जान गंवाने वाले लोगों की संख्या अभी स्पष्ट नहीं हो पाई है। बुंड्या ने 2 दिन के शोक की घोषणा करते हुए स्थानीय निवासियों से अपील की कि वे खदान में दफन हुए मजदूरों के शव बाहर निकालने में मदद करें। रिपोर्ट्स के मुताबिक, घटना के समय सभी लोग शॉफ्ट में बंद थे जिससे वे बाहर नहीं निकल पाए।

सोशल मीडिया पर दिख रहीं तस्वीरों और वीडियो में सोने की खदान के पास सैकड़ों लोगों को देखा गया, जिनमें से कुछ को खदान की शॉफ्ट के प्रवेश द्वार इधर-उधर भागते देखा जा सकता है। डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ द कांगो के इस अनौपचारिक खनन क्षेत्र में ऐसी दुर्घटनाएं आम हैं क्योंकि इन जगहों पर सुरक्षा के मानक सही नहीं है। इससे पहले पिछले अक्टूबर में पूर्वी शहर केम्पेन में सोने की एक अवैध खदान धसकने से 21 लोग मारे गए थे। वहीं जून 2019 में लुआलाबा प्रांत में तांबे और कोबाल्ट की खदान धंसने से दर्जनों मजदूर मारे गए थे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X