1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. हैती के तटवर्ती क्षेत्र में 7.2 तीव्रता का भूकंप, 29 लोगों की मौत

Haiti Earthquake Updates: हैती के तटवर्ती क्षेत्र में 7.2 तीव्रता का भूकंप, 29 लोगों की मौत

पोर्ट ऑ प्रिंस में रहने वाली 34 वर्षीय नाओमी वर्नीस ने कहा कि भूकंप इतना तेज था कि मेरी नींद खुल गयी और देखा कि पलंग भी हिल रहा है।  

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 14, 2021 23:50 IST
हैती के तटवर्ती क्षेत्र में 7.2 तीव्रता का भूकंप, 29 लोगों की मौत - India TV Hindi
Image Source : AP हैती के तटवर्ती क्षेत्र में 7.2 तीव्रता का भूकंप, 29 लोगों की मौत 

पोर्ट ऑ प्रिंस। हैती के तटवर्ती क्षेत्रों में शनिवार को 7.2 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया। हैती की  नागरिक सुरक्षा एजेंसी के मुताबिक, भूकंप में कम से कम 29 लोगों की मौत हो गई है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण विभाग के अनुसार भूकंप का केन्द्र उत्तर-पूर्व में 12 किलोमीटर दूर संत लुइस दु सुड में था। पोर्ट ऑ प्रिंस में लोगों को भूकंप का झटका महसूस हुआ और वे डर कर सड़कों पर निकल आए।

पोर्ट ऑ प्रिंस में रहने वाली 34 वर्षीय नाओमी वर्नीस ने कहा कि भूकंप इतना तेज था कि मेरी नींद खुल गयी और देखा कि पलंग भी हिल रहा है। नाओमी ने कहा, “ भूकंप के कारण मैं जाग गयी और बिना जूते पहने ही अपने घर से बाहर आ गयी। मैं 2010 का भीषण भूकंप देख चुकी हूं, इसलिए मेरे पास भागने के अलावा कोई अन्य विकल्प मौजूद नहीं था। बाद में मुझे याद आया कि मेरे दो बच्चे और मेरी मां घर के भीतर ही थे। मेरे पड़ोसी घर के भीतर गए और उन्हें बाहर लेकर आए। हम गली की ओर भागे।“

गौरतलब है कि हैती पहले भी भीषण भूकंप और तूफानों का सामना कर चुका है। हैती में 2018 में 5.9 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें एक दर्जन से अधिक लोगों की मौत हो गयी थी जबकि 2010 में 7.1 तीव्रता के भीषण भूकंप के कारण करीब तीन लाख लोगों की मौत हुई थी और देश की राजधानी में भारी तबाही हुई थी। नेशनल हरिकेन सेंटर के मुताबिक चक्रवाती तूफान ग्रेस सोमवार देर रात या मंगलवार की सुबह हैती पहुंचेगा। 

 

Click Mania
bigg boss 15