Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

मेक्सिको में मेयर पद के प्रत्याशी की हत्या, अब तक 31 उम्मीदवारों की मौत

सितंबर से अप्रैल के बीच 31 प्रत्याशियों की हत्या की जा चुकी है जो इसे 2000 के बाद से सबसे हिंसक चुनाव बनाता है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 14, 2021 10:49 IST
Albel Murrieta killed, Mayor Candidate Killed, Mexico Mayor Candidate Killed- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL उत्तरी मेक्सिको के एक शहर में मेयर पद के एक प्रत्याशी की गुरुवार को हत्या कर दी गई।

मेक्सिको सिटी: उत्तरी मेक्सिको के एक शहर में मेयर पद के एक प्रत्याशी की गुरुवार को हत्या कर दी गई। ये लगातार हो रहे हमलों का नया मामला है जिनमें पद के लिए उम्मीदवारी कर रहे 30 से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह हत्या उत्तरी सीमाई राज्य सोनोरा में हुई। मारे गए उम्मीदवार एलबेल मुरीटा मेक्सिको के सोनोरा प्रांत के पूर्व अटॉर्नी जरनल भी थे। राज्य अभियोजन कार्यालय ने फिलहाल यह नहीं बताया है कि उनकी मौत कैसे हुई लेकिन एक वीडियो में वह फुटपाथ पर निष्क्रिय पड़े दिख रहे हैं। 

‘हमला करने वालों की निंदा करती हूं’

वीडियो में मुरीटा का चेहरा खून से सना हुआ है और बगल में एक चली हुई गोली पड़ी हुई नजर आ रही है। मुरीटा की हत्या के बाद राज्य की मौजूदा अटॉर्नी जनरल क्लॉडिया इंदिरा ने कहा, ‘मैं यह कायराना हमला करने वालों की निंदा करती हूं।’ मुरीटा छोटी-सी सिटिजन्स मूवमेंट पार्टी से क्यूडाड ओब्रेगान इलाके से मेयर पद के प्रत्याशी थे। इस इलाके में ही वह रूट पड़ता है जिसका इस्तेमाल अमेरिका में तस्करी के लिए किया जाता है। यही वजह है कि इसपर कब्जे के लिए कई गिरोहों में खूनी झड़पें होती रहती हैं।

अब तक 31 प्रत्याशियों की गई जान
सिटिजन्स मूवमेंट पार्टी के राष्ट्रीय समन्वयक क्लेमेंट कास्टानेडा ने मुरीटा को बेदाग करियर वाला ‘एक सम्माननीय व्यक्ति’ बताया। एटेलेक्ट कंसल्टिंग कंपनी के मुताबिक मेक्सिको में सितंबर से अप्रैल के बीच 31 प्रत्याशियों की हत्या की जा चुकी है जो इसे 2000 के बाद से सबसे हिंसक चुनाव बनाता है। बता दें कि मेक्सिको के कई इलाके ड्रग्स की तस्करी के लिए कुख्यात रहे हैं और इनके ऊपर सरकार का भी बस नहीं चल पाता। मेक्सिको के चुनावी मुद्दों में इन खतरनाक गिरोहों का खात्मा भी शामिल रहा है लेकिन अभी तक किसी भी सरकार को इसमें खास कामयाबी नहीं मिल पाई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement