Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

Coronavirus:आस्ट्रेलिया में Lockdown के दौरान घरेलू हिंसा के मामले बढ़े

ऑस्ट्रेलिया सरकार ने रविवार को कोरोनावायरस को लेकर बढ़ी घरेलू हिंसा के मामले सामने आने के बाद इससे निपटने के लिए वित्तपोषण में 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर की वृद्धि की घोषणा की।

Bhasha Reported by: Bhasha
Published on: March 29, 2020 22:21 IST
Coronavirus:आस्ट्रेलिया में Lockdown के दौरान घरेलू हिंसा के मामले बढ़े - India TV Hindi
Image Source : AP Coronavirus:आस्ट्रेलिया में Lockdown के दौरान घरेलू हिंसा के मामले बढ़े 

सिडनी: ऑस्ट्रेलिया सरकार ने रविवार को कोरोनावायरस को लेकर बढ़ी घरेलू हिंसा के मामले सामने आने के बाद इससे निपटने के लिए वित्तपोषण में 10 करोड़ अमेरिकी डॉलर की वृद्धि की घोषणा की।  प्रधान मंत्री स्कॉट मॉरिसन ने कहा कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए लागू लॉकडाउन के दौरान गूगल पर मदद के लिए की गई खोजों में लगभग 75 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। 

ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक आबादी वाले न्यू साउथ वेल्स राज्य में घरेलू हिंसा से पीड़ित महिलाओं के लिए बनाई गई संस्था महिला सुरक्षा ने बताया है कि इस दौरान पीड़ितों की संख्या में 40 प्रतिशत से अधिक वृद्धि देखी गई है, जिसमें एक तिहाई से अधिक मामले सीधे वायरस को लेकर हुई हिंसा से जुड़े हैं। विक्टोरिया क्षेत्र में महिलाओं की सहायता सेवा ‘वाएज’ ने कहा कि पिछले सप्ताह से ऐसे पुलिस मामले लगभग दुगना हो गए हैं। सहायता के लिए पुलिस अनुरोध पिछले सप्ताह में लगभग दोगुना हो गए थे। 

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री मॉरिसन ने कहा कि 110 करोड़ आस्ट्रेलियाई डॉलर के स्वास्थ्य बजट में जोड़ा गया 15 करोड़ आस्ट्रेलियाई डॉलर की राशि घरेलू हिंसा से निपटने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। उन्होंने केनबरा में पत्रकारों से कहा, ‘“ हमें पीड़ितों की मदद के लिए अधिक प्रयास करने की आवश्यकता है।’” सरकार ऑनलाइन मानसिक स्वास्थ्य सुविधाओं और टेलिफोनिक चिकित्सकीय परामर्श और आपाताकलीन भोजन सेवा जैसी सुविधाओं में निवेश बढ़ा रही है। आस्ट्रेलिया में कोविड-19 के अब तक 4,000 मामले सामने आए हैं और 16 लोगों की मौत हो चुकी है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement