1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. बुर्किना फासो में इस्लामी जिहादियों ने 100 लोगों की हत्या की, घरों और बाजार में लगाई आग

बुर्किना फासो में इस्लामी जिहादियों ने 100 लोगों की हत्या की, घरों और बाजार में लगाई आग

बुर्किना फासो के एक गांव में सशस्त्र हमलावरों द्वारा कम से कम 100 लोगों की हत्या की खबरें सामने आई हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 05, 2021 19:49 IST
Jihadist attack in Burkina Faso, Jihadist attack, Burkina Faso, Burkina Faso Terrorist- India TV Hindi
Image Source : AP REPRESENTATIONAL बुर्किना फासो के एक गांव में सशस्त्र हमलावरों द्वारा कम से कम 100 लोगों की हत्या की खबरें सामने आई हैं।

नियामे: बुर्किना फासो के एक गांव में सशस्त्र हमलावरों द्वारा कम से कम 100 लोगों की हत्या की खबरें सामने आई हैं। अफ्रीका महाद्वीप में पड़ने वाले बुर्किना फासो की सरकार ने शनिवार को कहा कि देश के उत्तरी हिस्से के एक गांव में सशस्त्र हमलावरों ने कम से कम 100 लोगों की हत्या कर दी। हमले में कई लोगों के घायल होने की भी खबर है। यह पिछले कई सालों में हुआ सबसे हिंसक हमला है। सरकार के प्रवक्ता औसेनी तंबोरा ने एक बयान में इस्लामी जिहादियों पर आरोप लगाते हुए कहा कि यह हमला साहेल याघा प्रांत के सोल्हान गांव में शुक्रवार शाम को हुआ।

कई घरों और स्थानीय बाजार में आगजनी

तंबोरा ने कहा कि नाइजर की सीमा के पास वाले इलाके के कई घरों और स्थानीय बाजार में आगजनी भी की गई। पश्चिम अफ्रीकी देश बुर्किना फासो के राष्ट्रपति रोच मार्क क्रिश्चियन कबरे ने इस हमले को 'बर्बरता' करार दिया। हमले के स्थान से करीब 12 किलोमीटर दूर सेब्बा शहर के अस्पताल में भर्ती अपने रिश्तेदारों को देखने गए एक व्यक्ति ने सुरक्षा के मद्देनजर नाम नहीं बताने की शर्त पर कहा कि उसने अस्पताल में प्रवेश करते ही कई घायल लोगों का उपचार होते देखा। उन्होंने कहा, 'मैंने एक कमरे में 12 घायलों को जबकि दूसरे कमरे में 10 लोगों को देखा। कई लोग अपने घायल रिश्तेदारों की देखभाल कर रहे थे।’ 

पिछले महीने भी हुआ था बड़ा हमला
व्यक्ति ने कहा कि कई लोग डर एवं चिंता के कारण सोल्हान को छोड़कर सेब्बा की ओर जा रहे हैं। इस बीच सरकार ने देश में 72 घंटे के शोक की घोषणा की है। बता दें कि इस्लामी जिहादियों ने इससे पहले भी कई बड़े हमलों को अंजाम दिया है। पिछले महीने ही पूर्वी बुर्किना फासो में बंदूकधारियों ने कम से कम 30 लोगों की हत्या कर दी थी। हमले के बाद घटनास्थल से बचकर निकले एक सरकारी अधिकारी लाबिदी ओउबा ने बताया था कि नाइजर की सीमा के पास कोमांदजारी प्रांत के कोडयेल गांव में यह हमला हुआ था। ओउबा ने बताया कि जिहादियों ने गांव को घेर लिया और मकानों में आग लगा दी तथा लोगों को मार डाला।

bigg boss 15