Saturday, April 20, 2024
Advertisement

फ्रांस की सेना ने माली में 50 से ज्यादा जिहादी आतंकियों को मार गिराया

फ्रेंच सरकार ने घटना के बारे में सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि 'बड़ी संख्या' में मोटरसाइकिल पर सवार आतंकियों को ड्रोन ने डिटेक्ट कर लिया था, जिसके बाद ऑपरेशन लॉन्च किया गया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: November 03, 2020 15:54 IST
France Airstrikes, France Airstrikes Jihadi Terrorists, France Kills Jihadi Terrorists, France Kills- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL फ्रांस की सेना ने अफ्रीकी देश माली में 50 से ज्यादा जिहादी आतंकियों को मार गिराया।

बमाको: फ्रांस की सेना ने अफ्रीकी देश माली में 50 से ज्यादा जिहादी आतंकियों को मार गिराया। फ्रेंच सरकार ने घटना के बारे में सोमवार को जानकारी देते हुए बताया कि 'बड़ी संख्या' में मोटरसाइकिल पर सवार आतंकियों को ड्रोन ने डिटेक्ट कर लिया था, जिसके बाद ऑपरेशन लॉन्च किया गया। बताया जाता है कि मोटरसाइकिल पर सवार ये आतंकी माली से लगे बुर्कीना फासो, नाइजर और नाइजीरिया के बॉर्डर के पास देखे गए थे। फ्रेंच सरकार ने बताया कि बीते शुक्रवार को अल-कायदा से जुड़े इन जिहादी आतंकियों की पोजिशन पता चलने के बाद उन पर हवाई हमले किए गए और उन्हें मार गिराया गया।

‘आतंकियों की 30 से ज्यादा मोटरसाइकिलें तबाह’

फ्रांस की यह कार्रवाई शुक्रवार को बुर्किना फासो और नाइजर के बॉर्डर के पास हुई। इस जगह पर सरकार की सेनाएं इस्लामी उग्रवाद को दबाने की कोशिश कर रही हैं। फ्रांस की रक्षा मंत्र फ्लोरेंस पार्ली ने कहा, '30 अक्टूबर को माली में ऑपरेशन बारखेन के अंतर्गत 50 से ज्यादा जिहादी आतंकियों की मौत हुई है। इस ऑपरेशन में बड़ी संख्या में हथियार और गोला-बारूद भी बरामद किया गया है।’ फ्रांसीसी रक्षामंत्री ने साथ ही कहा कि घटना में आतंकियों की कम से कम 30 मोटरसाइकिलें भी तबाह हो गई हैं। बता दें कि फ्रांसीसी सेना ने पिछले दिनों आतंकियों के सफाए के लिए ऑपरेशन बारखेन चलाया है।

पढ़ें: नाले की सफाई के दौरान मिला इंसान से भी बड़ा 'चूहा', लोगों में दहशत
पढ़ें: एक छोटी-सी गलती से मालामाल हुआ शख्स, लॉटरी में जीत लिए 14.7 करोड़ रुपये

‘जिहादियों ने की थी पेड़ों के नीचे छिपने की कोशिश’
रक्षामंत्री पार्ली ने बताया कि ड्रोन से बचने के लिए जिहादियों ने पेड़ों के नीचे छिपने की कोशिश की, लेकिन फ्रांस की सेना ने 2 मिराज विमानों और एक ड्रोन के जरिए मिसाइल हमले किए और आतंकियों को मार गिराया। सेना के प्रवक्ता फ्रेडरिक बारब्री ने कहा कि चार आतंकियों को पकड़ा भी गया है। उन्होंने बताया कि घटनास्थल से भारी मात्रा में गोल-बारूद और एक सुसाइड वेस्ट भी बरामद किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि फ्रांस के 3000 सैनिक ग्रेटर सहारा इलाके में इस्लामिक स्टेट के आतंकियों के खात्मे में लगे हैं। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में ऑपरेशन बारखेन के नतीजों का पता चलेगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement