Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

WHO की उपमहानिदेशक नियुक्त हुई ICMR प्रमुख सौम्या स्वामीनाथन

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ICMR की प्रमुख सौम्या स्वामीनाथन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का उपमहानिदेशक नियुक्त किया गया है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: October 04, 2017 7:16 IST
ICMR chief Soumya Swaminathan appointed Deputy Director...- India TV Hindi
ICMR chief Soumya Swaminathan appointed Deputy Director General of WHO

संयुक्त राष्ट्र: भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद ICMR की प्रमुख सौम्या स्वामीनाथन को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का उपमहानिदेशक नियुक्त किया गया है। WHO के महानिदेशक ट्रेडोस अधनोम गेब्रेयेसस ने मंगलवार को इस नियुक्ति की घोषणा की। प्रमुख चिकित्सा शोधकर्ता और स्वास्थ्य नीति विशेषज्ञ, स्वामीनाथन WHO के कार्यक्रमों की प्रभारी होंगी। (अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों को मिला भौतिकी के क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार)

ICMR की महानिदेशक होने के साथ ही वह भारत के स्वास्थ्य मंत्रालय के स्वास्थ्य शोध विभाग की सचिव हैं। डब्ल्यूएचओ की घोषणा ने उन्हें ट्यूबरकुलोसिस और एचआईवी पर एक वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त शोधकर्ता बताया है।

बाल रोग विशेषज्ञ स्वामीनाथन ने पुणे के आर्म्ड फोर्सेस मेडिकल कॉलेज से स्नातक की शिक्षा प्राप्त की और उन्होंने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान से एमडी की उपाधि हासिल की। उन्होंने लॉस एंजिल्स के चिल्ड्रेन हॉस्पिटल में एक फेलोशिप भी की। वह कृषि विज्ञानी एम.एस. स्वामीनाथन की बेटी हैं, जिन्हें भारत में हरित क्रांति का जनक माना जाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement