Sunday, May 12, 2024
Advertisement

इस्राइली मीडिया ने मोदी को बताया दुनिया का सबसे अहम प्रधानमंत्री

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस्राइल की यात्रा पर जाएंगे। वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे जो इस्रइल जाएंगे। मोदी की इस यात्रा को लेकर इस्राइली मीडिया काफी उत्सुकता है और PM मोदी को काफी अहमियत दे रहा है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: June 29, 2017 10:37 IST
Modi- India TV Hindi
Modi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस्राइल की यात्रा पर जाएंगे। वह पहले भारतीय प्रधानमंत्री होंगे जो इस्रइल जाएंगे। मोदी की इस यात्रा को लेकर इस्राइली मीडिया काफी उत्सुकता है और PM मोदी को काफी अहमियत दे रहा है। इजरायल के एक अखबार 'द मार्कर' ने तो मोदी को दुनिया का सबसे अहम प्रधानमंत्री बताया है। अपने एक लेख में अखबार ने लिखा, 'जागो, दुनिया का सबसे महत्वपूर्ण प्रधानमंत्री आ रहा है।'

हिब्रू भाषा के इस अख़बार ने अपने एक लेख में भारत और इजरायल के संबंधों पर टिप्पणी करते हुए लिखा कि ट्रंप भी इजरायल आए थे, लेकिन उन्होंने ज्यादा कुछ नहीं कहा लेकिन 125 करोड़ की आबादी के नेता मोदी पर काफी ध्यान दिया जाना चाहिए। इस्राइल का मीडिया मोदी के कार्यक्रम पर भी काफी चर्चा कर रही है। मोदी द्वारा रमाल्लाह न जाकर केवल इस्राइल को ही अपनी यात्रा में जगह दिए जाने को वहां का मीडिया काफी सकारात्मकता से ले रही है। 

ग़ौरतलब है कि रमाल्लाह मध्य वेस्ट बैंक में स्थित एक फिलिस्तीनी शहर है। इस्राइल और फिलिस्तीन के विवाद में PM मोदी द्वारा केवल इजरायल पर ही फोकस किए जाने को काफी अहम संकेत माना जा रहा है।

'द मार्कर' ने आगे लिखा है, 'दुनिया के बाकी राष्ट्राध्यक्षों से अलग मोदी ने इस्राइल की अपनी यात्रा के दौरान रमाल्लाह जाने से इनकार कर दिया। मोदी इस यात्रा के दौरान फिलिस्तीन अथॉरिटी (PA) के प्रमुख महमूद अब्बास और बाकी नेताओं से भी नहीं मिलेंगे। वह विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र का शासन देख रहे हैं। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है।' महमूद अब्बास इसी साल मई में भारत की यात्रा पर आए थे। 

इससे पहले 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को लेकर भी इस्राइल में काफी हलचल दिखी और मीडिया ने इसे काफी कवरेज दी। इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पिछले हफ्ते मोदी की इस्राइल यात्रा को लेकर खुशी जताते हुए PM को अपना दोस्त बताया था। नेतन्याहू ने कहा था, 'अगले हफ्ते भारत के प्रधानमंत्री और मेरे दोस्त नरेंद्र मोदी इस्राइल आ रहे हैं। यह इस्राइल की ऐतिहासिक यात्रा होगी। भारत की आजादी के इन 70 सालों में किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री ने इस्राइल का दौरा नहीं किया।' नेतन्याहू ने कहा कि भारत और इस्राइल के आपसी संबंधों को मजबूत करने में मोदी की यात्रा काफी अहम साबित होगी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement