1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. भारत को सौंपा जाए मेहुल चोकसी, डोमिनिका सरकार ने कोर्ट में कहा, फैसला कल तक के लिए टला

भारत को सौंपा जाए मेहुल चोकसी, डोमिनिका सरकार ने कोर्ट में कहा, फैसला कल तक के लिए टला

14 हज़ार करोड़ के घोटाले में सबसे बड़े आरोपी भगोड़े मेहुल चोकसी पर डोमिनिका की हाईकोर्ट ऑफ जस्टिस में सुनवाई पूरी हो गई है। मेहुल को भारत लाया जाएगा या वापस एंटीगुआ भेजा जाएगा इस सवाल पर कोर्ट ने फैसला कल तक के लिए टाल दिया है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 02, 2021 22:39 IST
Mehul Choksis Extradition Hearing Dominica Court- India TV Hindi
Image Source : ANTIGUA NEWS ROOM मेहुल चौकसी पर डोमिनिका की हाईकोर्ट ऑफ जस्टिस में सुनवाई पूरी हो गई है।

रोसेउ: 14 हज़ार करोड़ के घोटाले में सबसे बड़े आरोपी भगोड़े मेहुल चोकसी पर डोमिनिका की हाईकोर्ट ऑफ जस्टिस में सुनवाई पूरी हो गई है। मेहुल को भारत लाया जाएगा या वापस एंटीगुआ भेजा जाएगा इस सवाल पर कोर्ट ने फैसला कल तक के लिए टाल दिया है। बीते दिनों एंटीगुआ से फरार होकर डोमिनिका पहुंचे मेहुल चोकसी को लेकर वहां की स्थानीय अदालत अपना फैसला कल सुनाएगी। कोर्ट में इस मामले पर सुनवाई की गई। जूम ऐप के जरिए मेहुल भी सुनवाई में शामिल हुआ। इस सुनवाई में ईडी और सीबीआई की टीम भी मौजूद रही।

डॉमिनिका के सरकारी वकील यानी वहां की सरकार ने कहा है कि चोकसी की अपील को ख़ारिज किया जाए। मेहुल चोकसी को चोट लगी है, उसका वहां की पुलिस से कोई लेना देना नहीं है और चोकसी ने जो अपने अपहरण की बात की है वो निराधार है। डॉमिनिका की सरकार ने कहा है कि मेहुल चोकसी ने ग़ैर क़ानूनी रूप से डॉमिनिका में एंट्री की और ये अपराध है, मेहुल चोकसी को भारत भेज देना चाहिए।

डोमिनिका के कोर्ट देश में अवैध रूप से घुसे चोकसी पर यह फैसला सुनाएगी कि क्या उसे भारत के हवाले किया जाए या फिर वापस ऐंटीगा भेज दिया जाए। इस सबके बीच देश की सरकार ने कोर्ट में अपना रुख साफ किया है और भारत का साथ दिया है।

गौरतलब है कि डोमिनिका की विपक्षी पार्टी के नेता लेनक्स लिंटन पर आरोप है कि उन्हें चोकसी के भाई चेतन ने रिश्वत दी है। उनके ऊपर देश की संसद में मुद्दे को दबाने में मदद करने का आरोप है। वहीं, चोकसी के वकीलों का कहना है कि यहां मामला गलत तरीके से चोकसी को 'अगवा' करने का है, न कि प्रत्यर्पण का। उनका यह भी दावा है कि चोकसी भारत का नागरिक नहीं है, इसलिए भारत इस केस में पार्टी नहीं है। चोकसी पर डोमिनिका में अवैध तरीके से दाखिल होने का भी आरोप है।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X