1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले पीएम मोदी, चार महीने में तीसरी मुलाकात

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले पीएम मोदी, चार महीने में तीसरी मुलाकात

Read In English

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरूवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले और दोनों नेताओं ने हाल में हुई बैठकों से मिली ‘‘रफ्तार’’ को बनाए रखने की जरूरत पर जोर दिया।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: July 27, 2018 6:49 IST
चीन के राष्ट्रपति शी...- India TV
चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले मोदी (फोटो,पीटीआई)

जोहानिसबर्ग (दक्षिण अफ्रीका): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गरूवार को चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मिले और दोनों नेताओं ने हाल में हुई बैठकों से मिली ‘‘रफ्तार’’ को बनाए रखने की जरूरत पर जोर दिया। मोदी 10 वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए इस समय दक्षिण अफ्रीका में हैं। वह पिछले करीब चार महीने में शी से तीसरी बार मिले हैं।

रफ्तार को बनाए रखना जरूरी, संबंधों की समीक्षा करनी चाहिए

पीएम मोदी  ने शी के साथ अपनी हाल की बैठकों को याद करते हुए कहा कि उनसे भारत-चीन के संबंधों को नई मजबूती मिली है और साथ ही दोनों देशों के बीच सहयोग के लिए नए मौके भी मिले। मोदी ने बैठक की शुरूआत में शी से कहा, ‘‘इस रफ्तार को बनाए रखना जरूरी है और इसके लिए हमें अपने स्तर पर नियमित रूप से अपने संबंधों की समीक्षा करनी चाहिए और जब भी जरूरत हो उचित निर्देश देने चाहिए।’’

इस बैठक से विकास सहभागिता को मजबूत करने का मौका मिला

पीएम मोदी ने कहा कि इस बैठक से दोनों देशों को करीबी विकास सहभागिता को और मजबूत करने का एक और मौका मिला। प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर लिखा, ‘‘भारत-चीन की दोस्ती को आगे बढ़ाते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दक्षिण अफ्रीका में ब्रिक्स शिखर सम्मेलन से इतर बातचीत की।’’ समझा जाता है कि दोनों नेताओं ने अंतरराष्ट्रीय परिदृश्य, ब्रिक्स सहयोग और परस्पर हित के दूसरे मुद्दों पर विचारों का आदान प्रदान किया।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X