Friday, April 26, 2024
Advertisement

Cuba में कास्त्रो युग का अंत, फिदेल के भाई राऊल ने छोड़ी कम्युनिस्ट पार्टी के चीफ की कुर्सी

क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने शुक्रवार को कहा कि वह कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे रहे हैं और युवा पीढ़ी को पार्टी का नेतृत्व सौंप रहे हैं।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 17, 2021 16:05 IST
Fidel Castro, Raul Castro resigns, Raul Castro, Raul Castro Fidel Castro, Fidel Castro Death- India TV Hindi
Image Source : AP FILE क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने शुक्रवार को कहा कि वह कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे रहे हैं।

हवाना (क्यूबा): क्यूबा के पूर्व राष्ट्रपति राउल कास्त्रो ने शुक्रवार को कहा कि वह कम्युनिस्ट पार्टी के प्रमुख के पद से इस्तीफा दे रहे हैं और युवा पीढ़ी को पार्टी का नेतृत्व सौंप रहे हैं। इस द्वीपीय देश में पिछले करीब 6 दशक में पहली बार ऐसा होगा, जब कास्त्रो परिवार का कोई सदस्य देश के मामलों का नेतृत्व नहीं करेगा। राउल कास्त्रो (89) ने सत्तारूढ़ पार्टी की आठवीं कांग्रेस की शुरुआत में अपने भाषण में शुक्रवार को यह घोषणा की। उन्होंने कहा, ‘मैं (अपने कर्तव्य का निर्वहन करने की) संतुष्टि के साथ और देश के भविष्य में विश्वास के साथ प्रथम सचिव के रूप में अपने काम को पूरा कर रहा हूं।’

2016 में हुआ था फिदेल कास्त्रो का निधन

राउल कास्त्रो के भाई एवं क्यूबा क्रांति के जनक फिदेल कास्त्रो का 2016 में निधन हो गया था। राउल कास्त्रो ने यह नहीं बताया कि वह कम्युनिस्ट पार्टी के प्रथम सचिव के पद पर किसे अपना उत्तराधिकारी बनाने के लिए समर्थन देंगे, लेकिन उन्होंने पहले संकेत दिया था कि वह 2018 में उनके बाद राष्ट्रपति बने 60 वर्षीय मिगुएल डियाज कनेल का समर्थन करते हैं। राउल कास्त्रो के सेवानिवृत्त होने का मतलब यह है कि पिछले 6 दशक में ऐसा पहली बार होगा, जब क्यूबावासियों के मामलों का औपचारिक नेतृत्व कास्त्रो परिवार का कोई सदस्य नहीं करेगा।

बेहद मुश्किल दौर से गुजर रहा है क्यूबा
देश में यह परिवर्तन ऐसे समय हो रहा है, जब वह पहले से ही मुश्किल समय से गुजर रहा है। कोरोना वायरस वैश्विक महामारी और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा लागू प्रतिबंधों के कारण देश की अर्थव्यवस्था संकट में है। फिदेल कास्त्रो के शासनकाल के तरीके को लेकर दुनिया में अलग-अलग मत हैं। कुछ लोगों की नजर में कास्त्रो एक महान क्रांतिकारी और समाजवादी नेता थे, तो कुछ की नजरों में वह एक तानाशाह थे। हालांकि एक बात तय है कि कास्त्रो पिछली सदी की सबसे चर्चित हस्तियों में से एक थे और उन्होंने क्षेत्रीय राजनीति में अहम भूमिका निभाई थी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement