Friday, April 26, 2024
Advertisement

पेरू में ‘शाइनिंग पाथ’ के संदिग्ध सदस्यों का आतंक, गोलीबारी में 14 से ज्यादा लोगों की मौत

पेरू में राष्ट्रपति चुनाव से ठीक 2 हफ्ते पहले विद्रोही संगठन ‘शाइनिंग पाथ’ के संदिग्ध सदस्यों ने कम से कम 14 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 25, 2021 14:10 IST
Shining Path, Shining Path Peru, Shining Path Massacre, Shining Path Bar Massacre- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL पेरू में विद्रोही संगठन ‘शाइनिंग पाथ’ के संदिग्ध सदस्यों ने कम से कम 14 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी।

लीमा: पेरू में राष्ट्रपति चुनाव से ठीक 2 हफ्ते पहले विद्रोही संगठन ‘शाइनिंग पाथ’ के संदिग्ध सदस्यों ने कम से कम 14 लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी। अधिकारियों द्वारा सोमवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, घटनास्थल से ‘शाइनिंग पाथ’ के हस्ताक्षर किए कुछ पर्चे भी मिले हैं, जिन पर देश को ‘बार’, ‘मुफ्तखोरी’ और ‘भ्रष्टाचार’ मुक्त बनाने की बात कही गई है। पेरू पुलिस प्रमुख सीजर सर्वांटेस ने स्थानीय टेलीविजन चैनल ‘एन’ को बताया कि कम से कम 18 लोगों की मौत हो गई है जबकि सेना का कहना है कि 14 लोग मारे गए हैं।

जानें, कौन हैं ‘शाइनिंग पाथ’ के लोग

गोलीबारी की यह दिल दहला देने वाली घटना विजकाटन डी एनी इलाके में हुई, जो पेरू के अमेजन का एक क्षेत्र है। अधिकारियों का मानना है कि ‘शाइनिंग पाथ’ के सदस्य इस इलाके को एक ठिकाने के रूप में इस्तेमाल कर रहे हैं। बता दें कि ‘शाइनिंग पाथ’ ने 1980 और 1990 के दशक में सरकार के खिलाफ विद्रोह किया था। हालांकि पुलिस का कहना है कि ये लोग ड्रग की तस्करी करने वालों के लिए ‘बॉडीगार्ड’ का काम करते हैं। स्थानीय अधिकारी लियोनिडास कैसास ने बताया कि पीड़ित 2 बारों के अंदर थे, जो एक-दूसरे के सामने हैं। तभी हथियारों से लैस कुछ लोगों ने वहां पहुंच उन पर गोलीबारी कर दी।

बार में जाने के लिए दी ये 'सजा'?
कैसान ने बताया कि कुछ महिलाएं और एक बच्चा एक कमरे में छुप गया था लेकिन उन्हें भी मार दिया गया। कुछ शव जले हुए भी हैं। कैसास ने बताया कि अधिकारियों को ‘शाइनिंग पाथ’ के हस्ताक्षर किए कुछ पर्चे भी मिले हैं, जिस पर लिखा है कि समूह देश को ‘बार’ , ‘मुफ्तखोरी’ और ‘भ्रष्टाचार’ मुक्त बनाएगा। पेरू के राष्ट्रपति फ्रांसिस्को सगास्ती ने ट्वीट कर हमले की निंदा की और पुलिस तथा सशस्त्र बल को इलाके में जाने का आदेश दिया, ‘ताकि आंतकवाद की इस गतिविधियों के लिए जिम्मेदार लोगों को सजा दी जाए।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement