1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. खेत में काम कर रहे थे लोग, हमलावर आए और 25 को मार डाला, कई को किया अगवा

कांगो में ADF के विद्रोहियों ने 25 लोगों की हत्या की, कई लोगों को अगवा किया

कांगो के पूर्वी बेनी क्षेत्र में नववर्ष की पूर्व संध्या पर विद्रोहियों के हमले में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि विद्रोहियों ने कुछ लोगों को अगवा भी किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 01, 2021 20:46 IST
Congo ADF, Congo ADF Attack, Congo ADF Murder, ADF Congo- India TV Hindi
Image Source : AP कांगो के पूर्वी बेनी क्षेत्र में नववर्ष की पूर्व संध्या पर विद्रोहियों के हमले में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई।

किंशासा: कांगो के पूर्वी बेनी क्षेत्र में नववर्ष की पूर्व संध्या पर विद्रोहियों के हमले में कम से कम 25 लोगों की मौत हो गई। स्थानीय अधिकारियों ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि विद्रोहियों ने कुछ लोगों को अगवा भी किया। बेनी क्षेत्र में गवर्नर के प्रतिनिधि सबिति निजामोजा ने बताया कि तिंगवे गांव में किसान अपने खेतों में काम कर रहे थे उसी दौरान अलाइड डेमोक्रेटिक फोर्स (ADF) के विद्रोहियों ने यह हमला किया। उन्होंने बताया कि सुरक्षा बलों ने कुछ शव झाड़ियों से बरामद किए। स्थानीय नागरिक संस्था के प्रतिनिधि ब्रावो मुहिंदो ने 25 लोगों के मारे जाने की पुष्टि की और कहा कि कई लोगों के सिर कलम कर दिए गए थे।

कई विद्रोहियों ने ली है पूर्वी कांगो में पनाह

घटना के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि कुछ लोगों को अगवा भी किया गया। एडीएफ के हमले की आशंका के चलते बेनी और आसपास के गांवों के निवासी सुरक्षा बढ़ाने की मांग कर रहे थे। कुख्यात आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट ने दावा किया है कि कुछ हमलों में ADF के लड़ाकों की भूमिका थी। कांगो की सेना ने पिछले साल विद्रोहियों के खिलाफ अभियान शुरू किया था और उसके बाद से कई विद्रोहियों ने पूर्वी कांगो में पनाह ली थी। पूर्वी कांगो खनिज संपन्न क्षेत्र है, जहां कई सशस्त्र समूहों के बीच दबदबा बनाने को लेकर लड़ाई चलती रहती है।

कई इलाकों में ADF का है काफी प्रभाव
बता दें कि ADF यूगांडा और कांगो का एक विद्रोही संगठन है जो दोनों देशों के कई इलाकों में काफी प्रभावी है। इस संगठन के खिलाफ चलाए गए सैन्य अभियानों से इसे काफी झटका लगा है लेकिन फिर भी अक्सर यह अपनी गतिविधियों से सरकारों के लिए सिरदर्द पैदा करता रहता है। इससे पहले बीते साल 2 अलग-अलग घटनाओं में LDF ने कांगो में 30 सैनिकों समेत कुल 38 लोगों की हत्या कर दी थी। हालांकि पिछले साल जनवरी सेना पर किए गए उस हमले के दौरान LDF को भी काफी नुकसान हुआ था और उसके 40 लड़ाके मारे गए थे।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment