Thursday, March 28, 2024
Advertisement

सीरिया में संवैधानिक समिति नहीं बनने दे रहा अमेरिका? राष्ट्रपति बशर अल असद ने लगाए आरोप, ईरान ने जताई सहमति

सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने सोमवार को कहा कि सीरिया संकट के राजनीतिक समाधान की प्रक्रिया में अमेरिका बाधा डाल रहा है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: November 13, 2018 11:52 IST
सीरिया के राष्ट्रपति...- India TV Hindi
सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद (Photo source- PTI)

दमिश्क सीरिया संकट के राजनीतिक समाधान में बाधा डालने को लेकर अमेरिका पर आरोप लगे हैं। सीरिया के राष्ट्रपति बशर अल असद ने सोमवार को कहा कि सीरिया संकट के राजनीतिक समाधान की प्रक्रिया में अमेरिका बाधा डाल रहा है। इसकी जानकारी सरकारी समाचार एजेंसी ‘सना’ ने दी है.

एजेंसी के मुताबिक ये टिप्पणी असद ने सीरिया के दौरे पर आए ईरानी विदेश मंत्री के राजनीतिक मामलों के विशेष सहायक हुसैन जबेरी अंसारी के साथ मुलाकात के दौरान की, जिसपर हुसैन जबेरी ने भी समहति जताई और उनके आरोपों के साथ खड़े हुए। दोनों की मुलाकात सीरिया की राजधानी दमिश्क में हुई।

दोनों ने कथित तौर पर आतंकवाद रोधी प्रयासों, राजनीतिक प्रक्रिया में प्रगति और खास तौर से सीरियाई संविधान के अध्ययन के लिए संवैधानिक समिति के गठन पर चर्चा की। अंसारी ने संवैधानिक समिति के गठन के साथ ही इसकी कार्यप्रणाली को लेकर सीरिया के विदेश मंत्री वालिद अल मोल्लेम से भी मुलाकात की।

सीरिया में संवैधानिक समिति का गठन एक जटिल मुद्दा बन चुका है। हाल ही में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अपनी टिप्पणी में कहा था कि वे उम्मीद करते हैं, समिति 2018 के अंत तक अपना कामकाज शुरू कर देगी।

संवैधानिक समिति में 150 सदस्यों के शामिल होने की उम्मीद है, जिसे समान रूप से तीन भागों में विभाजित किया जाएगा। इसमें एक समूह को सरकार, दूसरे समूह को विपक्ष और तीसरे समूह को सीरिया के लिए संयुक्त राष्ट्र के विशेष राजनयिक स्टेफन डी मिस्तुरा द्वारा चुना जाना है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement